Loading...

LIC की इस पाॅलिसी में रोजाना 153 रुपए के निवेश से पाएं 19 लाख रुपए का रिटर्न, साथ ही मिलेंगे कई फायदे..

0 6

आप सभी जानते होंगे कि भारतीय जीवन बीमा निगम अपने ग्राहकों की सहूलियत के लिए कई प्रकार के नए-नए प्लान लेकर आती है। यह प्लान ग्राहकों की उम्र और उनकी सहूलियत को देखते हुए होता है। LIC की जीवन लक्ष्य काफी लोकप्रिय है परिवार का भविष्य सुरक्षित करने के साथ-साथ लिया पॉलिसी निवेश के लिहाज से भी काफी बेहतर है। एलआईसी ने इसमें कुछ नए बदलाव किए हैं।

इसे 1 फरवरी 2020 से फिर से लांच किया गया है। इसका नंबर 933 है। इसमें जोखिम की बात की जाए तो यह पॉलिसी शेयर मार्केट के रिस्क से जुड़ी हुई नहीं है। यह लिमिटेड बाय प्रीमियम पेमेंट प्लान है, जिसके अंतर्गत बीमा धारक को चुने गए प्लांट टर्म से 3 वर्ष तक कम समय तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है। यह एक विद प्रॉफिट प्लान है। जिसमें एलआईसी अपने वेस्टेड सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस को बीमा धारक के साथ शेयर करती है।

यदि बात की जाए इस पॉलिसी की खास बातों की तो आपको बता दें कि बीमा धारक के साथ कुछ अनहोनी होने पर इसके सारे प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं। इसके साथ-साथ पॉलिसी के सम एश्योर्ड का 10% हर साल रेगुलर एनुअल इनकम के तौर पर बीमा धारक को प्राप्त होता है। पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय पर भी मेच्योरिटी की रकम प्राप्त होती है।
Loading...
इस प्लान में केवल 153 रुपए के निवेश से आप लाखों के मालिक बन सकते हैं। इस योजना में यदि आप प्रतिदिन 153 रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 19 लाख 70 हजार रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा। इतना ही नहीं, इस रकम के साथ आपको कई अन्य फायदे भी प्राप्त होते हैं। पॉलिसी मेच्योरिटी पीरियड के अंत में पूरी राशि आपको पुख्ता करा दी जाती है। ऐसे में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जीवित हैं या नहीं। यह राशि आपको या आपके नॉमिनी को मैच्योरिटी के बाद मिलना तय है।
मृत्यु की अवस्था में इस प्लान के हिसाब से हर साल इनकम प्राप्त होती है जो मृतक व्यक्ति के परिवार को दी जाती है।
उदाहरण के रूप में मान लीजिए कि यदि कोई व्यक्ति 26 साल की उम्र में इस पॉलिसी को 20 साल के टर्म प्लान के लिए लेता है और 10 लाख रुपए सम एश्योर्ड का विकल्प सुनता है तो उसे 17 वर्ष तक प्रतिदिन 153 रुपए का निवेश इस योजना में करना होगा। इस तरह उसे खोल 96,2203 रुपए का निवेश करना होगा, जिसमें मैच्योरिटी पूरी होने पर उसे 19,10,000 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा। इसके साथ ही इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक को डेथ कावड़ भी प्राप्त होता है जो कि 11 लाख रुपए डेथ सम एश्योर्ड है।
इस पॉलिसी में आपको बेनिफिट भी प्राप्त होता है। एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी के साथ टैक्स बेनिफिट मिलना यह एक अच्छी और लाभदायक बात है पुलिस धारक के लिए। इस पॉलिसी के अंदर दिए जाने वाले प्रीमियम पर आयकर की धारा 80 सी के तहत कर से माफी मिलती है। इसके साथ ही मैच्योरिटी या फिर डेथ बेनिफिट में मिलने वाली रकम भी आयकर की एक्ट की धारा 80c के तहत कर में भी छुट होती है।
इस पॉलिसी को खरीदने के लिए कंपनी द्वारा न्यूनतम आयु। 18 वर्ष तय की गई है। वहीं इसकी अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष रखी गई है। मैच्योरिटी पीरियड 65 वर्ष है जसका मतलब यह होता है कि भी कोई व्यक्ति यह पॉलिसी। 50 वर्ष की आयु में लेता है तो उसे अधिकतम 15 साल का ही प्रीमियम भरना होता है और मेच्योरिटी पीरियड भी वही मिलेगा।
यदि बीमा धारक पॉलिसी लेने के बाद किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो फिर एलआईसी बचे हुए प्रीमियम का भुगतान करेगी और नाॅमिनी को डेथ बेनिफिट के रूप में पूरी रकम का भुगतान कर देती है। इसके अलावा हर वर्ष सम एश्योर्ड का 10% भुगतान भी किया जाता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.