Loading...

सिर्फ नुकसानदायक ही नहीं बल्कि शरीर के लिए फायदेमंद भी होता है मैदे का सेवन

0 23

भारत की हर रसोई में रिफाइंड फ्लोर का काफी इस्तेमाल होता है। समोसे कचौड़ी से लेकर स्ट्रीट फ़ूड और डेजर्ट के स्वाद को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। हालांकि कहा जाता है कि मैं तो आपकी सेहत की अच्छा नहीं होता मैदा खाने से पेट बिगड़ जाता है अक्सर लोग वजन कम करना चाहते हैं तो वह लोग मैदा नहीं खाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि मैदा के स्वास्थ्य अच्छा भी हो सकता है यहां जमा को मैदा खाने के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि मैदा गेहूं से ही बनता है। गेहूं को रिफाइंड कर उसका छिलका हटाकर मैदा बनाया जिससे उसमें से फाइबर खत्म जाता है। फिर इसको ब्लीच किया जाता है। जिससे उसको सफेद रंग और टेक्सचर दिया जाता है।

हालांकि रोज-रोज मैदे का सेवन करना हानिकारक हो सकता है। यह बहुत ही ज्यादा महीन होता है जिससे पेट में जाकर चिपक जाता है। इस कारण मैदे के कारण कई सारी बीमारियां हो जाती हैं। लेकिन अगर आप कम मात्रा में मैदे का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक नहीं है।

बाहर के केक बिस्कुट और कुकी खाने से बेहतर है कि आप घर में ने बनाया और शक्कर की मात्रा कम रखें मैदा और चीनी एक साथ खाने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही घर में बिस्किट बनाते समय कोई दूसरा आटा बराबर मात्रा में जरूर मिलाना चाहिए। जैसे आप और मैदा मिलाकर एक शानदार और केक बना सकते हैं

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.