Loading...

रोज खायें अनार और इसके पत्ते, खून की कमी, सहित शरीर से ये बड़ी बीमारियां होंगी दूर

0 7

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि अनार एक कैसा फल होता है। जो हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही हमें कई सारी गंभीर बीमारियों से इतनी दूर रखता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि इसके पत्तों के अंदर भी कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो हमें स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करते हैं। जी हां इसके पत्तों का सेवन सर्दी खांसी से लेकर जॉन्डिस का इलाज करने के लिए भी माना जाता है कि आज हम आपको बताते हैं कि अनार के पत्ते हमारे लिए किस तरह से फायदेमंद होते हैं।

नींद ना आने की परेशानी में भी अनार के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं। 3 ग्राम अनार की पत्तियों में 200 मिलीलीटर पानी तक उसको उबालें और फिर जब बिल्कुल आधा रह जाए तो रात को सोने से पहले सेवन क।रें ऐसा करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी।

इसके पत्तों का इस्तेमाल पीलिया में भी किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसके लिए पत्तों को पानी में भिगोकर थोड़ी देर तक उबालें और फिर उसे छानकर दिन में दो बार भी ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।

इसके पत्तों को अच्छी तरीके से धो कर पीस लें और रस निकाल लें। फिर इसमें तिल का तेल या सरसों की कुछ मात्रा कुछ बूंदें कान में डालने से आपको तुरंत आराम देखने को मिलेगा।

Loading...

पाचन क्रिया खराब होने पर भोजन पूरी तरह से नहीं पच पाता जिसके कारण शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। इसका मतलब यह है कि यह समस्या कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती है। इससे आपको कब्ज मितली आना पेट दर्द सूजन और एसिडिटी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.