Loading...

दशहरे के दिन जरूर करें ये खास काम, घर में नहीं होगी अन्न-धन्न की कमी

0 18

आज भारत में बड़ी धूमधाम से नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। हालांकि नवरात्रि का त्यौहार खत्म होने के बाद दशहरे का त्यौहार भी आ रहा है। भले ही रावण दहन शाम के समय किया जाता हो। लेकिन इसकी तैयारियां तो नवरात्रों के दिनों से ही शुरू की जाती है। दशहरा को विजयदशमी या फिर आयुध पूजा के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें शस्त्र पूजा भी की जाती है। दशहरे की शुभ तिथि होती है। इसके अलावा इस दिन कुछ ऐसे काम किए जाते हैं जिससे घर में सुख शांति आती है।

ज्योतिष के मुताबिक रावण दहन के दिन बची हुई लकड़ी को घर में लाकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखने से नकारात्मक शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती है।

दशहरे पर मिठाई के साथ शमी के पेड़ की अपराजिता मूल्य से पूजा करें। इससे घर देवी देवताओं की कृपा बनी रहेगी और आपको सफलता और उन्नति भी मिलेगी।

लंका दहन के बाद किसी गरीब को गुप्त दान दें। नई झाड़ू को मंदिर में किसी ऐसी जगह पर रख दे। जहाँ उसको कोई देख न पाए इससे भी धन संबंधी परेशानियां दूर होंगी।

Loading...

रावण दहन से पहले घर के उत्तर पूर्व में कुमकुम चंदन और लाल फूल से अष्टदल कमल की तस्वीर बनाया पूजा करें। फिर इसकी पूजा के बाद शमी के पेड़ की पूजा करके उसमें थोड़ी सी मिट्टी से जुड़ी या फिर पूजा स्थान पर लाकर रख दे मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मिश्रा सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है।

शाम के समय शमी के पेड़ की पूजा करके देसी घी का दीपक जलाया था करना भी शुभ माना जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.