Loading...

GK IN HINDI; जानिए आखिर सिंघाड़े को अंग्रेजी एवं संस्कृत में क्या कहते हैं, इसका भी होता है एक वैज्ञानिक नाम

0 17

उपवास में खाए जाने वाला और मुख्य पदार्थ है सिंघाड़ा जिसे इंग्लिश में Water chestnut, Water caltrop आदि नामों से जाना जाता है। संस्कृत में इसको श्रंगाटक कहते हैं अगर आप इस फल को ध्यान से देखेंगे तो आपको इसका आकार छाती यानी कि चेस्ट के जैसा दिखाई देगा। इसका भारी आवरण बहुत ज्यादा कड़क होता है। इस कारण नट ( nut) तथा यह पानी में उगता है इस कारण इसका नाम पड़ा water chestnut

सिंघाड़े का वैज्ञानिक नाम Trapa bispinosa / natans है। यह है या पानी में पड़ने वाली एक लता हैं। जो भारत के प्रमुख प्रांत के तालाबों जलाशयों में रोककर लगाई जाती है मध्य प्रदेश के तालाबों में सिंघाड़े की खेती भी होती है वहां पर उगता है।

हालाकी सिंघाड़े खाया जाने वाला महज एक फल है। जो तिकोने आकार का होता है तथा जिस पर दोनों सिरों पर कांटे पाए जाते हैं। इसको आप कच्चा या उबालकर आप दोनों तरफ से खा सकते हैं। सिंगाड़े की फूलों को सुखाकर पीसकर आटा तैयार किया जाता है। आते में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों जैसे हलवा पूरी पराठा पकोड़े आदि बनाए जाते हैं। आपको बता दें कि इसके अंदर भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट विटामिन आयरन मिनरल्स पाए जाते हैं।

सिंघाड़े का आयुर्वेदिक महत्व बहुत ज्यादा है। यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे थायराइड खासी आदि में भी बेहद लाभकारी होता है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.