Loading...

घर बैठे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन, बेहद आसानी से होगा काम..

0 8

जैसा कि आप सभी जानते हैं देश में कई राज्यों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा ही हाल ही में उत्तर प्रदेश में भी हुआ है। उत्तर प्रदेश सरकार ने गाड़ी की फिटनेस से जुड़े तमाम कामों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट या रजिस्ट्रेशन प्लेट को अनिवार्य कर दिया है।

ऐसे में यदि आप हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसका तरीका बेहद ही आसान है। इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन हाई सिक्योरिटी नंबर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दुनिया के सबसे पहले वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपके सामने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट और कलर स्टीकर का विकल्प नगर आएगा। आपको एचएसआरपी नंबर प्लेट कलर स्टीकर पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने दो विकल्प आएंगे। प्राइवेट व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल इन दोनों में से एक विकल्प को चुनना होगा।
इसके बाद आपको अपनी गाड़ी का फ्यूल टाइप करना होगा। यदि आपकी गाड़ी पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक कार या फिर सीएनजी प्लस पैट्रोल है तो उसमें से एक विकल्प का चुनाव करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुल कर सामने आएगा, जिसमें आपको चार पहिया या दो पहिया वाहन को सेलेक्ट करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद नया पेज सामने आएगा, यहां आपको अपनी गाड़ी कंपनी सुनी होगी।
अपनी गाड़ी की कंपनी का चुनाव करने के बाद अपना राज्य चुनना होगा। मान लीजिए यदि आपकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर यूपी का है तो आपको उत्तर प्रदेश का विकल्प चुनना होगा। अब आपको अपने शहर का चुनाव करना होगा और साथी पिन कोड नंबर भी डालना होगा। इनमें से अब डीलर भी चुनना होगा। यहां से अपने कार खरीदी थी।
उस डीलर का सिलेक्शन करने के बाद आपको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर रजिस्ट्रेशन की तारीख 6 दिसंबर इंजन नंबर आदि डालने होंगे और नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक और नया पेज खुल कर सामने आएगा। यहां आपको वाहन मालिक की डिटेल्स बनी होंगी।
गाड़ी यदि आपके नाम पर है तो आपको अपने सभी जानकारी भरकर अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट और तारीफ सुनी होगी। इसके बाद पेमेंट भी कर देना होगा। इसके साथ ही हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और चुनी हुई तारीख पर जाकर आपको अपनी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अपने वाहन पर लगानी होगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.