Loading...

PM मोदी की ये स्कीम है बेहद शानदार! हर महीने 1 रुपए के निवेश से मिलेगी 2 लाख रुपए की रकम..

0 4
मोदी सरकार द्वारा कई ऐसी स्कीमों का निर्माण किया गया है जिनसे बुढ़ापे के लिए पेंशन का इंतजाम किया जा सकता है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान कई नई स्कीम लॉन्च की थी। दूसरे कार्यकाल में भी यह सिलसिला जारी है। एनडीए के पहले कार्यकाल में लांच की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना देश के गरीबों के लिए काफी फायदेमंद योजना है, जिस योजना के हम या बात कर रहे हैं वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा है।

इस योजना के तहत 12 रुपए प्रति वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करके आप 2 लाख रुपए का कवर प्राप्त कर सकते हैं, जिसका मतलब यह होता है कि कोई भी व्यक्ति मात्र एक रुपए महीना देकर इस योजना का लाभ उठा सकता है।

 

आपको बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना में दुर्घटना में मृत्यु पर पूर्ण विकलांगता होने पर बीमा कवर उपलब्ध कराया जाता है। इसके अंतर्गत यदि किसी व्यक्ति के साथ इस तरह की दुर्घटना होती है तो उसे और उसके परिवार को बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
Loading...
इतना ही नहीं, इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति किसी दुर्घटना में दोनों आंख और दोनों हाथ पैर खो देता है तो उसको 2 लाख रुपए का कवर सरकार द्वारा दिया जाता है। वहीं यदि कोई व्यक्ति एक आंख एक पैर और एक हाथ खो देता है तो उसे 1 लाख रुपए का बीमा दिया जाएगा।
यह योजना सभी बचत बैंक खाता धारकों के लिए है जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच में है। आपके खाते से ऑटो डेबिट के अंतर्गत एक रुपए का यह अमाउंट काट लिया जाता है। इसके लिए एक महत्वपूर्ण कार्य जो है वह अपने खाते की केवाईसी को पूरा करना है। यदि खाते की केवाईसी नहीं हुई होगी तो आप इसका लाभ उठा नहीं पाएंगे।
इस प्रकार कराएं रजिस्ट्रेशन
यदि आप भी सरकार की इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका जिसकी बैंक में खाता है।उस बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से पोस्ट पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप की योजना से जुड़ा फॉर्म इस https://www.dif.mp.gov.in/pmjsby.htm  वेबसाइट से डाउनलोड करके जमा कर सकते हैं।
प्रीमियम के लिए आपको बैंक फॉर्म में यह स्वीकृति देनी होगी कि आपके खाते से ही प्रीमियम की राशि काटी जा सके। इसके साथ ही बैंक मित्र भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को घर-घर पहुंचा रहे हैं, जिससे बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है। सरकारी बीमा कंपनियां और निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी इस प्लान को भेजती हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.