Loading...

अगर किराए पर रहते हैं आप तो इस दस्तावेज की मदद से कर सकते हैं अपने Aadhaar में Address Update, जानें ये आसान तरीका..

0 5

आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है यह तो सभी को पता है लेकिन आपको शायद यह बात नहीं पता होगी कि आधार कार्ड के अपडेशन को सरकार द्वारा और भी आसान बना दिया गया है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा निकाले गए नए नियमों के अनुसार, अब आधार कार्ड में फोटो या बायोमैट्रिक्स अपडेट कराने के लिए किसी भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होगी।

आपको सिर्फ आधार केंद्र पर जाकर ही अपडेट कराया जा सकता है। यूआईडीएआई ने आधार कार्ड के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट के ट्विटर हैंडल से इस बात की पुष्टि की बायोमेट्रिक जेंडर मोबाइल नंबर ईमेल आईडी को अपडेट कराने के लिए अब किसी भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपको नहीं होगी। आपको अपडेशन कराने के लिए सिर्फ अपने नजदीकी आधार केंद्र तक जाना होगा और अपने आधार कार्ड को दिखाकर ही उसे अपडेट करा सकते हैं।

 आपको बता दें कि ना केवल व्यस्क बल्कि छोटे बच्चों के लिए भी आधार की जरूरत होती है। शायद आपको नहीं पता होगा। लेकिन आपको बता दें कि कुछ ही समय पहले सरकार ने इस बात का ऐलान किया कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे जिनको मिड-डे-मील दिया जाता था। अब से जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं होगा उन्हें मिड डे मील की सुविधा भी नहीं दी जाएगी।
Loading...
वैसे तो बच्चों के लिए बनवाए गए आधार कार्ड व्यस्क के लिए बनाए जाने वाले आधार कार्ड से बहुत अलग होते हैं। बच्चे के आधार कार्ड बनाने के लिए पहले माता-पिता का आधार कार्ड मांगा जाता है। 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक भी नहीं होता है।
बच्चों के आधार को अभिभावकों के आधार से लिंक किया जाता है। इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ अभिभावकों का एड्रेस प्रूफ आईडी प्रूफ भी इसमें लगाया जाता है। जब बच्चा 5 साल से बड़ा हो जाता है तो उसकी बायोमेट्रिक अपडेशन हो जाती है।
इतना ही नहीं, अगर किसी व्यक्ति को जो किराए के मकान में रहता है। उसे आधार कार्ड में अपना पता अपडेट कराना हो तो उसे इसके लिए रेंट एग्रीमेंट देना आवश्यक होता है। रेंट एग्रीमेंट उसी व्यक्ति के नाम पर होना चाहिए, जिसके आधार में पता अपडेट कराया जाना है। परिवार के दूसरे सदस्यों का पता अपडेट कराने के लिए आपको वैलिडेशन लेटर संदेश का प्रयोग करना पड़ सकता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.