Loading...

अब Aadhaar की मदद से भी निकाल पाएंगे ATM से पैसा, जानें किन-किन सावधानियों को रखना होगा याद..

0 14
जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान समय में आधार कार्ड की अहमियत अत्यधिक खास हो चुकी है। ऐसा कोई भी काम नहीं है। जहां आधार कार्ड की आवश्यकता ना हो साथ ही कई ऐसे काम ऐसे हैं जो आप केवल आधार की सहायता से किए जा सकते हैं। आधार के बिना कोई भी काम कर पाना मुश्किल का हो चुका है।
बहुत ही कम लोग जानते हैं कि आधार के सहायता से अब बैंकों के एटीएम से भी पैसा निकाला जा सकता है। ऐसे में अब आधार के माध्यम से आप बैंकिंग ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं। आज के समय में एटीएम कार्ड की सुविधा करने वाले लोगों की तादाद काफी बढ़ चुकी है। ऐसे में जिनके पास एटीएम कार्ड नहीं है, वे बिना एटीएम कार्ड का पिन के भी बैंकिंग लेनदेन पेटीएम के माध्यम से कर सकते हैं।
बात की जाए इस सुविधा के बारे में तो आपको बता दें कि बैंकों के एटीएम से आधार के माध्यम से पैसा निकालने की सुविधा का नाम आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम है। यह सिस्टम खासतौर पर बैंकों के एटीएम से आधार के माध्यम से पैसा निकालने के लिए बनाया गया है, जिससे जिन लोगों के पास अभी तक एटीएम की सुविधा नहीं है वह इसके माध्यम से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
Loading...
अब तक तो लोग डेबिट कार्ड की सहायता से एटीएम में जाकर पैसे निकाल रहे थे लेकिन अब आधार कार्ड के माध्यम से भी ऐसा आसानी से किया जा सकता है। आधार आधारित एटीएम के माध्यम से कैश निकालना पहले के मुकाबले काफी सुविधाजनक है। कैश निकालने के अलावा आधार के माध्यम से कैश डिपॉजिट बैलेंस चेक करना मिनी स्टेटमेंट निकालना और लोन का भुगतान भी कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप पैन कार्ड, e-kyc और लोन वितरण जैसी सुविधाएं भी प्राप्त कर सकते हैं।
आपको बता दें कि आधार आधारित भुगतान की इस सुविधा को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाया गया है। इसके माध्यम से बैंक और वित्तीय संस्थान अपनी सेवा देने के लिए आधार नंबर और यूआईडीएआई ऑथेंटिकेशन का प्रयोग करते हैं। इसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त हो चुकी है, जिसके अंतर्गत फिंगरप्रिंट मोबाइल नंबर ही डेबिट कार्ड के रूप में काम करते हैं इसके लिए किसी पिन की जरूरत नहीं होती
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.