Loading...

जरुरत से ज्यादा टमाटर का सेवन पहुंचाता है शरीर क नुक्सान, जानिए कैसे

0 6

ज्यादातर घरों में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए काफ़ी ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है। यह ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद होता है। इसी के साथ स्क्रीन की कई सारी बीमारियां भी टमाटर खाने से दूर हो जाती है दरअसल टमाटर के अंदर लाइकोपीम, कोलीन, अल्फा-लिपोइक एसिड, बीटा-कैरोटीम और ल्यूटिन जैसे आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर से कई बीमारियों को दूर रखनेव में हमारी मदद करता है।

कई पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से वजन कम दिल की बीमारी से निजात पाचन शक्ति को बढ़ावा और डायबिटीज कंट्रोल होती है। हालांकि बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि यदि किसी भी चीज की अति इंसान कर ले तो वह उसके लिए घातक हो सकता है। ऐसे ही टमाटर के साथ भी है। यदि आप टमाटर का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करेंगे तो आपके शरीर में कई सारी समस्याओं को दावत दे सकता है।

टमाटर को ज्यादा खाने से जोड़ों में दर्द सूजन की समस्या होने लगती है क्योंकि इसमें छारीय पदार्थ काफी मात्रा में होते हैं।क्षारीय पदार्थ काफी ज्यादा होती है, जिसे सोलनिन कहा जाता है. यही जोड़ों में सूजन का कारण बनता है। जिससे सीने में जलन का अहसास होने लगता है। पाचन की समस्या से परेशान लोगों को टमाटर का सेवन बंद कर देना चाहिए

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.