Loading...

दूध और मिश्री एक साथ पीने के हैं गजब के फायदे, शरीर को मिलती है गजब की शक्ति

0 6

विटामिन कैल्शियम पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रोटीन जैसे पोषक तत्व दूध में पाए जाते हैं। यह बात तो हम सभी जानते हैं जिसके चलते दूध बड़े से लेकर बच्चे तक पीना पसंद करते हैं और इसकी सलाह भी दी जाती है। इसी के साथ महिलाओं को भी दूध का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद बताया गया है क्योंकि एक उम्र के बाद उनकी बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है।

महिलाओं में मेनोपॉज के बाद तो समस्याएं और भी बढ़ने लगती हैं.लेकिन दूध लेने से इन समस्याओं पर खास तौर से लगाम लगाई जा सकती है इसी के साथ यह सारी बीमारियों को दूर रखता है।लेकिन यदि आप दूध को मिश्री के साथ मिलाकर पी रहे हैं तो उसके फायदे और ज्यादा दुगने मिलते हैं।

जी हां दूध में मिश्री मिलाकर पीने के क्या फायदे होते हैं डॉक्टरों के मुताबिक दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में कार्य करती है यह हिमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाती है और शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को भी सुधार करती है।

तो उसी के साथ इसका प्रयोग करने से एक अच्छा माउथ फ्रेशनर भी तैयार होता है और गले में खराश की समस्या से भी निजात मिलती है। इसी के साथ शांत करने और बेहतर नींद लेने के लिए भी तुलसी वाला और मिट्टी वाला दूध बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि यह शरीर पर कूलिंग छोड़ती है।’

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.