Loading...

OMG; जब जलवायु परिवर्तन के कारण कही विलुप्त हो गई इंसान की बहुत सी प्रजातियां

0 11

जीव विज्ञान के मुताबिक होमो वंश में इंसान की बहुत सारी प्रजातियां हैं। जिसमें हम होमो सेपियन्स भी शामिल हैं।लेकिन आज के समय में मो की केवल यही एक प्रजाति बची है। हालाकिं इंसान से जुडी कई सारी ऐसी प्रजातियां है जो विलुप्त हो चुकी हैं। हालाकिं ऐसा क्यों हुआ इसके पीछे क्या कारण हैं इसका जवाब आज हम आपको देने वाले हैं।

इस अध्ययन के मुताबिक जलवायु परिवर्तन के कारण तेजी से बदलने ने इन सभी प्रजातियों को विलुप्त करने में अहम भूमिका निभाई। शोध का कहना है कि मानव की कई कई सारी प्रजातियां इन बदलावों से तालमेल नहीं खाती है। हालाकिं इनमें नाकाम होने के कारण ये विलुप्त हो गए। अध्ययन कर रही टीम ने स दौर के जलवायु परिवर्तनों की स्थितियों का आंकलन करते हुए विलुप्त प्रजातियों के जीवाश्मों को भी अपने शोध में शामिल किया।

वन अर्थ जर्नल में प्रकाशित हुए इस शोध में कहा गया है आग और पत्थर के हत्यारों के अविष्कार के कारण एक बड़े सामाजिक नेटवर्क बन गए थे इसके अलावा कपड़ों का उपयोग और जेनेटिका आदान प्रदान भी बहुत सारे होमो सेपियन्स का बचाव नहीं कर सका था। इंसान से जुड़ी यह प्रजातियां तकनीकी विश्वासों क्रांतिकारी अविष्कारों के बावजूद भी बदलती जलवायु के साथ सामंजस्य नहीं बना सके थे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.