Loading...

ट्रांजैक्शन के दौरान ATM से निकले हैं नकली नोट तो इस तरह होगा आपका पैसा रिफंड, जानें तरीका..

0 21
भारत में बढ़ते डिजिटलाइजेशन के चलते आज हर कोई कैशलेस सफर करना ज्यादा पसंद करता है। ऐसे में मैं e-wallet और कार्ड्स का चलन काफी बढ़ चुका है। बैंक जाकर लंबी लाइनों में लगे रहने से अच्छा लोग एटीएम का रुख करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन एटीएम से कैश निकालने में भी कई बार ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनसे कई मुश्किल है होती है। इन्हीं मुश्किलों में से एक एटीएम से निकला नकली नोट है।
कई बार एटीएम से कैश विड्रोल करने जाने पर मशीन से नकली नोट निकल आते हैं। ऐसे में नोट हाथ में लेकर अकाउंट होल्डर को समझ नहीं आता कि उसका क्या करें और क्या नहीं। लेकिन नकली नोट को लेकर भी बैंक द्वारा कई प्रावधान है, जिनसे आप अपना पैसा रिटर्न में प्राप्त कर सकते हैं।
यदि आपके साथ ऐसा होता है तो नकली नोट बैंक स्वीकार करेगा या नहीं, या उसका पूरा रिफंड प्राप्त होगा या नहीं। ऐसा यह ग्राहक को नहीं पता होता है। ऐसे में हम आपके मन में आने वाले इन सवालों का जवाब लेकर आ जाए हैं।
Loading...
आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइड लाइन में रिफंड से लेकर नोट जमा करवाने तक का पूरा प्रोसेस बताया गया है।
आपको बता दें कि नकली नोट को लेकर आरबीआई की गाइडलाइंस द्वारा बताया गया है कि ऐसे नोटों की जिम्मेदारी बैंक की होती है, क्योंकि एटीएम में करेंसी को पहुंचाने से पहले सभी नोटों की जांच जाली नोट पकड़ने वाली मशीन से की जाती है। इस लिहाज से ग्राहक के पास यदि कोई नकली नोट आता है तो इसकी जिम्मेदारी बैंक की होती है। बैंक को उस नोट को बदलकर आपको देना पड़ता है। इसके लिए ग्राहक को नकली नोट लेकर बैंक के समक्ष पेश होना होगा।
अपने रिटर्न को प्राप्त करने के लिए आपको बैंक के कुछ नियमों का पालन करके नकली नोट बैंक को देना होगा।
इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम में मौजूद सीसीटीवी के सामने उस नकली नोट को दिखाना है कि यह नकली नोट है और आपके पास एटीएम से नकली नोट प्राप्त हुआ है। यह आपके हित में पहला सबूत होगा। इसके साथ ही आप इसकी जानकारी एटीएम में मौजूद गार्ड को भी जरूर दें, साथ ही ट्रांजैक्शन स्लिप को संभाल कर रखें।
आपको बता दें कि एटीएम से ही बैंक को फोन करके आपको सूचित कर देना चाहिए, ताकि आप की लोकेशन रीड की जा सके आप को बैंक से असली नोट लेने के लिए यह साबित करना होगा कि नकली नोट एटीएम से ही निकला हुआ है। यदि आप यह साबित कर देते हैं तो बैंक भी आपके नोट को सही जानकर आपका पूरा रिफंड आपको वापस कर देगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.