Loading...

खाद्य एवं कृषि संगठन की वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री ने जारी किया 75 रुपए का सिक्का, जानें कैसे और कहां से होगा हासिल.. 

0 11
खाद्य एवं कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा उसकी स्मृति के लिए एक 75 रुपए का नया समृति सिक्का जारी किया गया है। सिक्के को जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताया गया कि विश्व खाद्य कार्यक्रम को इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाना एक बड़ी उपलब्धि है भारत खुश है कि हमारा योगदान और इसके साथ जुड़ाव एक ऐतिहासिक रूप में रहा है।
सिक्के के बारे में बात की जाए तो समृति सिक्के आम सिक्के की तरह होते हैं, लेकिन इसका मूल्य चलन से मौजूदा अन्य सीटों के मुकाबले काफी ज्यादा होता है। सिक्कों को एकत्र करने वाले या आम लोग इन सिक्कों को रिजर्व बैंक से निर्धारित की गई कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं।
यह पहली बार नहीं है कि प्रधानमंत्री द्वारा किसी खास मौके पर सिक्का जारी किया गया। वह इससे पहले साल 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के मौके पर 150 रुपए का चांदी का सिक्का जारी किया था। यह समिति सिक्का राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किया गया था। वहीं इससे पहले 24 दिसंबर 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का भी जारी किया जा चुका है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.