Loading...

एक नहीं 4 कैटेगरी में बनता है Ration Card, जानें किस केटेगरी का होता है क्या फायदा..

0 5
आधार और अन्य दस्तावेजों की तरह राशन कार्ड भी एक जरूरी दस्तावेज है। राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला यह कार्ड सब्सिडी पर अनाज और अन्य कामों के लिए काफी जरूरी होता है। सरकारी दस्तावेज के रूप में हाथों-हाथ स्वीकार किया जाने वाला राशन कार्ड काफी लाभदायक होता है।
राशन कार्ड अलग-अलग कैटेगरी में तैयार किया जाता है। राशन कार्ड धारकों को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार कैटेगरी में राशन कार्ड मुहैया कराया जाता है। राशन कार्ड के लिए 4 कैटेगरी BPL, APL, AAY और AY बनाई गई है।
ऐसे में राशन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी होता है कि इन कैटेगरी का मतलब क्या होता है और इनमें कार्ड धारक को कितना फायदा मिलता है। सबसे पहले बात करते हैं बीपीएल कार्ड की यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए बनाया जाता है।
Loading...
इसमें कौन लोग शामिल होंगे और कौन नहीं यह परिवार की आय और सदस्यों की संख्या पर निर्भर करता है। वहीं दूसरी कैटेगरी एपीएल कार्ड उन लोगों के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं लेकिन मिडिल क्लास कैटेगरी के नीचे होते हैं।
 वहीं तीसरी अंतोदय ए वाई राशन करण अत्यधिक गरीब परिवार के लिए जारी किया जाता है। यह राशन कार्ड अंत्योदय योजना के अंतर्गत और ऐसे लोगों के लिए दिया जाता है जो आर्थिक रूप से अन्य वर्ग के लोगों से कमजोर हैं।
इसके अलावा अन्नपूर्णा योजना कार्ड ऐसे लोगों के लिए जारी किया जाता है जो बिल्कुल असहाय अति गरीबी और अभाव ग्रस्त होते हैं। अति गरीब से तात्पर्य वरीय नागरिक जिनकी आए हो कोई सतत स्रोत नहीं और अगर है भी तो वह नाम मात्र का होता है। ऐसे लोगों को इसमें शामिल किया गया है जो कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन पाने लायक हैं। परंतु उन्हें राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन भी प्राप्त नहीं हो रही है। ऐसे कार्ड धारकों को अपने कार्ड पर प्रतिमाह 10 किलो अनाज दिया जाता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.