Loading...

इन महिला खिलाड़ियों ने टी-20 क्रिकेट में बनाए हैं ऐसे रिकॉर्ड, जो पुरुष बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पा रहे

0 4

अब क्रिकेट केवल पुरुषों का खेल ही नहीं रह गया है. क्रिकेट के खेल में महिलाएं बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रही हैं और पूरी दुनिया में अपना और अपने देश का नाम रोशन कर रही है. अंतरराष्ट्रीय T-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 2 महिला खिलाड़ियों के नाम दर्ज है. इन महिला खिलाड़ियों को टी-20 क्रिकेट की क्वीन भी कहा जाता है. पुरूष टीमों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं. लेकिन यह दो महिला क्रिकेटर विराट कोहली से भी आगे हैं. हम जिन महिला क्रिकेटरों की बात कर रहे हैं वह न्यूजीलैंड की धाकड़ बल्लेबाज सूजी बेट्स और वेस्टइंडीज की खतरनाक बल्लेबाज स्टैफनी टेलर है.

सबसे पहले 3000 रन बनाने वाली क्रिकेटर

न्यूजीलैंड की बल्लेबाज सूजी बेट्स के नाम वनडे क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज है. वही सूजी बेट्स T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर है.वो 122 T20 मैच खेल चुकी है, जिसमें उन्होंने 3301 रन बनाए हैं. अभी तक कोई भी पुरुष क्रिकेटर टी-20 क्रिकेट में 3000 रनों का आंकड़ा नहीं छू सका है. T20 में सूजी बेट्स का उच्चतम स्कोर नाबाद 124 रनों का है. अब तक वह T20 क्रिकेट में 1 शतक और 21 अर्धशतक लगा चुकी हैं. उनके नाम 376 बाउंड्री भी दर्ज है.

टेलर है इतिहास रचने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर

Loading...

वेस्टइंडीज की खतरनाक बल्लेबाज स्टैफनी टेलर अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 3000 रन बनाने वाली दूसरी बल्लेबाज है. अब तक उन्होंने 108 मैच खेले हैं और 3062 रन बनाए हैं. इसी साल सितंबर के महीने में उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध यह उपलब्धि हासिल की थी. स्टैफनी का T20 में उच्चतम स्कोर 90 रनों का है.

बता दें कि पुरुष खिलाड़ियों में T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर दो भारतीय बल्लेबाज हैं. विराट कोहली अब तक T20 क्रिकेट में 2794 रन बना चुके हैं. जबकि भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर है. वो अब तक T20 क्रिकेट में 2773 रन बना चुके हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.