Loading...

Benefits of cloves: शरीर से दूर हो जाएँगी कई बड़ी बीमारियां बस खाने से पहले खा लीजिये मात्र 2 लौंग

0 4

ज्यादातर भारतीय घरों में लौंग का इस्तेमाल चीजों की खुशबू बढ़ाने के साथ-साथ शरीर के फायदे के लिए किया जाता है। वैसे तो ज्यादातर लोग लौंग का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इसके पीछे इसका सबसे बड़ा कारण होता है। इसका कड़वा स्वाद लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि इसके सेहत के लिए जबरदस्त फायदे होते हैं। जी हां आपको बता दें कि कई सालों से लौंग का इस्तेमाल पारंपारिक चीनी चिकित्सा के रूप में होता चला आ रहा है आयुर्वेद में इसका प्रयोग मिली पाचन विकार और फ्लू का इलाज करने के लिए किया जाता था।

लौंग के अंदर पोटेशियम फास्फोरस आयरन मैग्नीज फाइबर विटामिंस omega-3 मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई सारे अन्य तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और लौंग का सक्रिय घटक के युकेजनाल तेल है। यह तेल प्रति किलो का लगभग 60 से 90% हिस्सा बनाता है और यह बैक्टीरिया वायरस और कई सारी समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसके अंदर प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसका सेवन को सोते वक्त करना चाहिए अगर आप इसका सेवन रोज सोते वक्त करते हैं तो ऐसा करने से आप का पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर आप रोज रात को सोते वक्त लौंगआकर एक गिलास पानी पीते है। पैसा करने से भी पेट से संबंधित कई सारी समस्याएं अपने आप ही दूर हो जाती हैं।

आज के इस दौर में बहुत से लोग सांस की बदबू से परेशान रहते हैं। अगर आप इससे राहत पाना चाहते हैं तो आपको रोजाना रात को सोते समय दो लौंग को अपने मुंह में दबाकर रखना चाहिए। ऐसा करने से मुंह से आने वाली दुर्गंध खत्म हो जाती है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.