Loading...

वैज्ञानिकों के हाथ लगी अनोखी चिड़िया, जो है आधी नर और आधी मादा

0 5

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी चिड़िया खोजी है जो आधी नर है और आधी मादा। रिसर्च के मुताबिक ऐसी चिड़िया का जन्म तब होता है जब नर के दो स्पर्म मादा के ऐसे अंडे से मिलते हैं, जिसमें दो न्यूक्लियस होते हैं। ऐसी स्थिति में भ्रूण में नर और मादा दोनों का क्रोमोजोम आ जाता है ऐसा चिड़ियों में कम ही होता है 64 साल पहले अमेरिका के पाउडरमिल एविएशन रिसर्च सेंटर में ऐसा मामला सामने आया था। जानकारी के लिए बता दें इस चिड़िया का नाम रोज-ब्रेस्टेड ग्रूजबीक्स है। इसके एक हिस्से में नर चिड़ियों जैसे काले और बड़े पंख हैं, वहीं दूसरे मादा वाले हिस्से में ब्राउन और यलो पंख हैं। उसके चेस्ट पर कोई सपोर्ट नहीं है कि हमारा चिड़िया का लक्षण है यह चिड़िया उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है अगर यह माइग्रेट करती है तो मेक्सिको और दक्षिणी अमेरिका में भी पहुंच सकती है।

इसे खोजने वाले पेन्सिलवेनिया के पाउडरमिल नेचुरल रिजर्व के रिसर्चर्स का कहना है। जब चिड़िया नर और मादा दोनों होती है। तो उससे यह कहा जाता है रिसर्च टीम में शामिल एनी कहती हैं कि यह मेरे जीवन का बेहद अद्भुत अनुभव रहा है चिड़िया की जनसंख्या की गणना करने के दौरान हमें यह बात पता चली है वैज्ञानिकों के मुताबिक आमतौर पर चिड़िया में दाहिने हिस्से वाली उंगली ही एक्टिव होती है। उस चिड़िया में दाहिना हिस्सा ही मादा वाला है। इसलिए यह अंडे भी दे सकती है और प्रजनन भी कर सकती है।

भविष्य में नर की तरह काम करेगी या मादा की तरह है इसकी आवाज पर निर्भर करता है अगर यह चिड़िया की तरह गुनगुनाती है तभी मादा कोशिश होगी और यह भी हो सकता है कि अब ऐसे मामले बेहद दुर्लभ होते हैं, जो कई तरह की नई जानकारियां देते हैं। एनी कहती है कि चिड़िया हमें 24 सितंबर की शाम को मिली थी एनी का कहना है कि उसके पंख की तरह अभी भी विकसित होने की संभावना है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.