Loading...

Post Office  कि इस स्कीम से मिलेगा 4 गुना ज्यादा फायदा, केवल 5 साल में जुटा सकेंगे 14 लाख का रिटर्न..

0 3
अपनी कल के लिए निवेश करना तो हर कोई चाहता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि किस जगह निवेश करने पर आपको आपके बुढ़ापे के लिए पूरी तरह सहारा मिल पाएगा ऐसे में यदि आप ही अपने बुढ़ापे को सिक्योर करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन स्कीम आपके लिए बेहद लाभदायक होने वाली है सेविंग स्कीम रिटायरमेंट के बाद भी आपको हर महीने मिलती है जिससे आप अपने खर्चों को आराम से चला सकते हैं।
इस योजना में जमा की गई राशि पर हर महीने एक बेहतर रिटर्न भी प्राप्त होता है। सीनियर सिटीजन के लिए यह स्कीम कई सुविधाएं भी देती है। वैसे तो अपने रिटायर्ड माता-पिता के लिए पैसा लगाकर उनके नाम पर इस स्कीम में खाता खोला जा सकता है और प्रति महीने 9,000 रुपए से भी ज्यादा की कमाई की जा सकती है।
आपको बता दें कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना यानी कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम सरकार समर्थित योजना है 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निर्मित है खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद इस योजना में राशि मैच्योर हो जाती है यह अवधि एक बार 3 साल के लिए बढ़ाई भी जा सकती है।
Loading...
यदि बात की जाए इस योजना पर मिलने वाली ब्याज की तो जनवरी से मार्च 2019 के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की ब्याज दर 86% थी जो कि थोड़े ही समय पहले घटाकर 7.4% कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर इतनी ज्यादा ब्याज किसी और स्क्रीन पर नहीं दी जाती है।
वहीं पोस्ट ऑफिस की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 साल और इससे ज्यादा की उम्र के रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए बनाई गई है जो 55 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। वह इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आप कम से कम 1,000 रुपए से या फिर अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।
यदि आप सी स्कीम में एक बार में 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो प्रतिवर्ष 7.4% की ब्याज की दर के हिसाब से 5 साल बाद आपको मैच्योरिटी पर कुल 14,28,964 रुपए का रिटर्न प्राप्त होगा। 10 लाख रुपए के निवेश पर आपको ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपए का फायदा होगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.