Loading...

2019 में चीन ने किए थे भारत पर 2 लाख साइबर हमले! भारत को लगाया था इतने लाख करोड़ रुपए का चूना..

0 4

वैसे तो भारत तेजी से टेक्नोलॉजी और डिजिटलाइजेशन की ओर अग्रसर है। भारत टेक्नोलॉजी की राह पर तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है, लेकिन रफ्तार की राह में साइबर अपराध एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आता है, जिससे देश को हर साल अरबों रुपए का नुकसान झेलना पड़ता है। भारत में साइबर अपराध बढ़ने की कई वजह हैं।

इसके साथ ही भारत में साइबर अपराध को कम करने की दिशा में तमाम तरह के कार्य किए जा रहे हैं। ऐसे में हमने भारत की साइबर सिक्योरिटी को लेकर यूरोप असिस्टेंट इंडिया के सीईओ राम सीतापल्ली से बात की जिसमें उन्होंने बताया कि भारत में साइबर अपराध की दुनिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी भारत में लगभग 12 बिलियन मोबाइल अकाउंट है और आधे विलियम से ज्यादा इंटरनेट यूजर हैं।

 

2018 में भर्ती है। नागरिकों ने सामूहिक रूप से 12 बिलियन से ज्यादा मोबाइल ऐप डाउनलोड किए भारत तेजी से डिजिटल भुगतान तकनीक की ओर बढ़ रहा है, जिसमें यूपीआई और अन्य मोबाइल वॉलेट उसकी लाइफ एक साथ भूमिका निभा रही हैं।

 

भारत उन शीर्ष देशों में भी शामिल है जो सबसे ज्यादा सागर हमलों और सागर धोखाधड़ी के मामलों का सामना करता है। यह चलन महामारी में पहले से ज्यादा बढ़ गया।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.