Loading...

Google पर भूलकर भी ना सर्च करें ये चीजें, भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान..

0 5
पहले के मुताबिक आज किसी भी सवाल का जवाब ढूंढना काफी आसान हो चुका है पहले। लोग इसी उलझन में रहते थे कि मुर्गा पहले आया या अंडा लेकिन गूगल ने हमारी सारी परेशानियों को समझा दिया है। जैसे अलादीन के पास उसका चिराग था वैसे ही हमारे पास गूगल है।
क्योंकि गूगल हमारी सारी परेशानियों को दूर कर देता है और हमारे मन में आए सभी सवालों का जवाब भी गूगल पर मौजूद होता है। बात कितनी भी अलग अलग हो। कितने भी अलग-अलग तर्क क्यों ना हो हमें गूगल से सब का जवाब मिल जाता है। क्या अभी कभी आपने यह सोचा है कि गूगल ना हो तो आपके सारे काम कैसे होंगे?
आपको बता दें कि आमतौर पर लोग अपनी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात के लिए गूगल का सहारा लेते हैं। लोग बैंक इन हेल्थ राजनीति मनोरंजन फोटो जैसे चीजों के लिए गूगल पर सर्च करते हैं लेकिन यह सर्च करना कितना सुरक्षित है और कितना असुरक्षित यह भी आपको पता होना चाहिए। यदि आप हर चीज के लिए गूगल सर्च इंजन का सहारा लेते हैं तो सावधान होना होगा वरना आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।
Loading...
गूगल पर कौन सी चीज सर्च करनी चाहिए और कौन सी नहीं इस जानकारी को अपनी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात के लिए गूगल का सहारा लेते हैं। लोग बैंक इन हेल्थ राजनीति मनोरंजन फोटो जैसे चीजों के लिए गूगल पर सर्च करते हैं, लेकिन यह सर्च करना कितना सुरक्षित है और कितना असुरक्षित यह भी आपको पता होना चाहिए।
यदि आप हर चीज के लिए गूगल सर्च इंजन का सहारा लेते हैं तो सावधान होना होगा। वरना आपको इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। गूगल पर कौन सी चीज सर्च करनी चाहिए और कौन सी नहीं इस जानकारी को हम आप तक पहुंचाएंगे।
जैसा कि आप सभी जानते हैं तेज से लोग डिजिटलाइजेशन की ओर अग्रसर हो रहे हैं। इस डिजिटल युग में लोग ज्यादातर मामलों में गूगल का सहारा लेते ही हैं। खासकर तब जब ऑनलाइन बैंकिंग की बात आए बैंक की वेबसाइट और यूआरएल को सर्च करते हैं। लेकिन यह सर्च करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं हो सकता यहां से आपकी डिटेल है कर के द्वारा चलाई जा सकती हैं।
यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का यूआरएल सीधे एंटर करें गूगल पर बैंकिंग साइट सर्च ना करें। सर्च करने के बाद उसे ओपन करने से दूसरी फिशिंग वेबसाइट भी सामने आ जाती हैं। अनजाने में यदि आप उन वेबसाइट को खोल लेते हैं तो यहां बैंकिंग डीजे को आप दर्द करेंगे तो है करके हाथ आपकी सारी जानकारी लग जाएगी आपका खाता मोटी चपत का शिकार हो सकता है।
इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ अपने फाइनेंस को मैनेज करने के लिए पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट से जुड़ी जानकारी भी लेने की भूल ना करें जानकारों के अनुसार गूगल पर इस तरह का कोई ऑथेंटिक डाटा नहीं होता ऐसे मैं आपके फाइनेंस से जुड़ा कोई नुकसान होने या उसकी डिटेल्स चुराई जाने का खतरा होता है।
अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग के युग में सबसे बड़ा खतरा डिस्काउंट का होता है कैशबैक के चक्कर में कई तरह के फ्रॉड सामने आ चुके हैं। अक्सर लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग के लिए शॉपिंग से पहले कैशबैक कूपन खोलते हैं। लेकिन यहां सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा किया जाता है। आपको नकली प्रोमो कोड या कूपन कोड को शॉपिंग करने में इस्तेमाल करने के लिए फाइनेंशियल डिटेल्स लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। अब बैंकिंग सिस्टम काफी मजबूत हो चुका है। लेकिन फ्रॉड का खतरा लगातार बना ही रहता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.