Loading...

इस तरह लगाएं पता, हर महीने कंपनी द्वारा आपके पीएफ खाते में योगदान किया जा रहा है या नहीं! फॉलो करें ये चंद स्टेप्स..

0 5

यदि आप भी नौकरी पैसे वाले व्यक्ति हैं और आपका पीएफ आपके वेतन से कटता है तो इसकी जानकारी रखना भी आपका हक है। आपको बता दें कि आप बड़ी आसानी से घर बैठे ही अपने पीएफ खाते की जानकारी पा सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ के नंबर का प्रयोग करना होगा साथ ही ऑनलाइन और s.m.s. सर्विस एरिया पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

इतना ही नहीं, इसके अलावा आप ऑनलाइन या s.m.s. से भी पीएफ खाते की जमा राशि का पता घर बैठे लगा सकते हैं। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने अपने ट्विटर हैंडल अकाउंट से ट्वीट करके इससे जुड़े प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी दी।

आपको बता दें कि पीएफ खाते में पैसा जमा कराने के लिए एक राशि तय होती है जो कि कर्मचारी और कंपनी को हर महीने बेसिक सैलरी और डी ए का 12% भरना होता है। 12% का 8.30% राशि ऐसे में कट जाता है। वहीं 3.67 प्रतिशत ऐसा ईपीएफ में जमा कर दिया जाता है जो आपको यानी कि कर्मचारी को उसके रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में मिलता है।
Loading...
आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके उपयोग से आप घर बैठे अपने पियर में जमा राशि का मुआयना कर सकते हैं
पहला तरीका है ईपीएफओ द्वारा जारी किए गए नंबर पर मिस कॉल देने से। आपको बता दें कि ईपीएफ ने बताया कि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से यदि आप 01122901406 पर मिस कॉल देते हैं तो आपको मैसेज द्वारा आपके खाते के बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। आपको मिस कॉल कि तुरंत बाद ही यह मैसेज आ जाएगा।
इस मैसेज मैं आपको आपके खाते की सारी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही कुछ और डिटेल जैसे कि मेंबर आईडी, पीएफ नंबर, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, आखरी योगदान आदि।
पीएफ  बैलेंस का पता लगाने का दूसरा तरीका ऐसे में है इसके लिए जरूरी है कि आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड हो। इसके लिए आपको 7738299899 पर ‘EPFOOHO UAN ENG’ लिखकर s.m.s. द्वारा भेजना होगा। यह सर्विस अंग्रेजी हिंदी पंजाबी समय दस अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।
पीएफ बैलेंस का पता लगाने के लिए तीसरा तरीका ईपीएस द्वारा चलाया जाने वाला ऐप है। ईपीएफओ का एम सेवा एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आप एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इसमें मेंबर पर क्लिक करके अपने बैलेंस पासबुक सेक्शन में जाकर अपने यूएन नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डाल कर अपने पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं।
इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ आप उमंग ऐप पर जाकर भी अपने बैलेंस का पता कर सकते हैं। एप्स दौर के अपने स्मार्टफोन से ऐप डाउनलोड करके एंड्रॉयड फोन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ऐप को खोलने के बाद ईपीएफओ का विकल्प चुनकर आपको इसमें एक ईपीएफओ का पेज दिखेगा।
यहां यह एंप्लॉय सेंट्रिक, सर्विस एंपलॉयर्स, सेंट्रिक सर्विस, जनरल सर्विस ऑफ पेंशनर, सर्विस एंप्लॉय, सेंट्रिक सर्विस के अंतर्गत आप दो तरह की सेवाएं देख पाएंगे। व्यू पासबुक ऑरेंज द क्लेम अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए व्यू पासबुक पर क्लिक कर सकते हैं।
इसमें व्यू पासबुक पर जाने के बाद इसमें आपको अपना एक्टिव यूएएन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। ओटीपी डालते ही आप सुनिश्चित कर लें कि आपका एक्टिव मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड जरूर हो।
उस वक्त यह है आपके पास होना चाहिए। एक बार ओटीपी सफलतापूर्वक दर्ज होने के बाद आप ईपीएफ खाते की पूरी सूची देख पाएंगे। इसमें विभिन्न संस्थानों के साथ काम करने के दौरान बने खातों का ब्यौरा भी आपको मिल जाएगा।
सुरक्षा के मकसद के कारण कुछ समय के लिए यह ऐप वैसे तो निष्क्रिय रहता है, जिसमें सर्विस लॉक हो जाती है। इसके लिए आपको दोबारा लॉगइन करना होता है
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.