Loading...

Navratri 2020: नवरात्रि दिनों में बेहद शुभ माने जाते हैं ये काम, लेकिन इन कामों को करने से घर में आती है दरिद्रता

0 18

शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रों का पर्व शुरू हो रहा है। नवरात्रि के पावन दिनों में न सिर्फ माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। बल्कि उपवास भी किया जाता है। अगर आप ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो बेहद जरूरी है कि आप उनका अच्छे से पालन करें। नहीं तो माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाएंगीं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आज नवरात्रों के दिनों में आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए।

नवरात्रि के पहले ही घर के जाले अभी निकाल है माना जाता है। कि घर में गंदगी देखकर माता लक्ष्मी वापस लौट जाती हैं ऐसे में साफ सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

सुबह जल्दी नहा कर साफ सुथरे वस्त्र धारण करके नवरात्रि की पूजा करें। नवरात्रि में रोजाना मंदिर जाकर मां का ध्यान करें मन को शांति मिलती है तो सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

चाहे आपने व्रत रखा हो या नहीं इन दिनों गंदे वस्त्र ना पहनें। माना जाता है कि गंदे कपड़े पहनने से दरिद्रता आती है और इससे मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं।

Loading...

दो बार सुबह शाम को चलाएं दुर्गा चालीसा सप्तशती का पाठ करें। नवरात्र के आखिरी दिन कन्या पूजन करें। ध्यान रखें नवरात्रि के दिनों में अपने घर में ताला ना लगाएं।

नवरात्रि के दिनों में हमें मन को शांत रखना चाहिए और सिर्फ मा का ध्यान करना चाहिए नहीं तो घर में शांति और सद्भाव रखने से माता लक्ष्मी जरूर प्रसन्न होती हैं। जिन घरों में आपसी कलह होती हो घर में कभी बरकत नहीं होती क्योंकि मैं उन घरों में बात करना पसंद नहीं करती।

नवरात्रि का व्रत नहीं रखा है तो हर किसी को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए नवरात्रि में श्रद्धा और भोजन करना चाहिए प्याज लहसुन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इन दिनों काले और नीले रंग के कपड़े नहीं पहने चाहिए। साथ ही चमड़े की चीजें जैसे बेल्ट चप्पल जूते आदि ना खरीदें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.