Loading...

आखिर क्यों जरुरी होता है घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार लगाना, पीछे छुपा है ये खास कारण

0 5

कल से नवरात्रि का शुभारम्भ हो जाएंगे और उसके बाद से ही त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। नवरात्रि के दिनों में लोग अपने-अपने घरों को साफ सफाई करते हैं और उसे ट्रेडिशनल तरीके से डेकोरेट करते हैं। वही फेस्टिवल में लोग मुख्य द्वार पर आम केले के पत्तों के तोरण या बंदनवार भी लगाते हैं। मगर, क्या आप जानते हैं कि मुख्य द्वार पर तोरण क्यों लगाई जाती है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं।

पुराने समय से शादी त्योहार दिवाली बच्चे के जन्म यह किसी भी शुभ मौके पर घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार लगाने की परंपरा चली आ रही है। मान्यताओं के मुताबिक मुख्य द्वार पर दौड़ लगाने से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

मांगलिक कार्यों में आम के पद के घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों का तोरण लगाया जाता है। माना जाता है कि से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और शुभ कार्य में कोई भी बिजली नहीं आता।

गेंदें के फूल का संबंध बृहस्पति ग्रह से होता है इसलिए आम के पत्तों के साथ देने की फूल को लगाना शुभ माना जाता है। इसकी महक से ना सिर्फ घर में पॉजिटिविटी आती है बल्कि यह घर में बुरी शक्तियों के प्रवेश को भी रोकता है।

Loading...

माना जाता है कि अशोक के पत्तों का बंदनवार मुख्य द्वार पर लगाने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है।

वैसे तो बंदनवार लगाने के लिए सभी दिन शुभ होते हैं क्योंकि इसे खुद शुभता का प्रतीक माना जाता है लेकिन अगर आप इसे मंगलवार के लिए लगाते हैं तो और अच्छा होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.