Loading...

बस करें इतना सा काम और आप भी नजर आएंगे पोस्ट ऑफिस में जारी होने वाली डाक टिकट में..

0 6
पोस्ट पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली डाक टिकट की भी एक अलग ही दुनिया होती है। डाक टिकट आपके संदेश को एक दूसरे तक पहुंचाने में काफी सहायता करती हैं। साथ ही इन पर लगे हुए चित्र भी काफी सुंदर होते हैं। कोई बड़ी उपलब्धि महान व्यक्तित्व बड़े समारोह विशेष कार्य किया फिर किसी अविष्कार के सम्मान में सरकार डाक टिकट जारी करती है।
ऐसे बहुत से लोग हैं जो अलग-अलग कराकर डाक टिकटों का कलेक्शन करते हैं। पर क्या आप जानते हैं। एक साधारण इंसान की तस्वीर भी डाक टिकट पर अंकित हो सकती है और इसके लिए आपको रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाना या फिर कुछ कारनामा करने कीकरने की जरूरत नहीं है।
आप कितने भी साधारण स्वभाव के क्यों ना हो आप के सम्मान में भी टिकट जारी किया जा सकता है। आप ही नहीं आपके बच्चे आपके जन्मदिन या फिर शादी समारोह के लिए भी सरकारी डाक टिकट पर प्रकाशित हो सकता है।
Loading...
आपको बता दें कि भारत सरकार की एक पुरानी योजना है और इस योजना के बारे में बहुत ही कम लोग जानकारी रखते हैं। इस योजना के अंतर्गत कोई आम आदमी भी अपनी फोटो डाक टिकट पर छपवा सकता है और इस योजना का नाम है माय स्टैंप।
इस योजना के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं माय स्टैंप योजना साल 2011 में आयोजित विश्व फ्लैटली प्रदर्शनी के दौरान शुरू की गई थी इस योजना के अंतर्गत 300 रुपए का मामूली शुल्क जमा करके आप अपनी तस्वीरों वाले 12 टिकट जारी करवा सकते हैं कि डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह मान्यवर इन माध्यम से आप देश के किसी भी कोने में अपने पोस्ट को भेज सकते हैं।
अपनी फोटो वाला डाक टिकट के लिए आपको अपने शहर के किसी भी पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना होगा। फोटो वाले डाक टिकट जारी करवाने के लिए केवल एक शर्त होती है कि व्यक्ति की तस्वीर आप डाक टिकट जारी करवाना चाहते हैं, वह व्यक्ति जीवित होना चाहिए।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.