Loading...

GK IN HINDI; चॉकलेट से लेकर एक्स-रे तक 13 अविष्कारों में एक बात है बेहद कॉमन, जानिए इन सबकी खासियत

0 7

निसिलिन, चॉकलेट, पोटैटो चिप्स, पेसमेकर, सिली पुट्टी, माइक्रोवेव ओवन, साकारीन, फायर वर्क्स, स्कॉच गार्ड, कॉर्न फ्लेक्स, इंक जेट प्रिंटर, पोस्ट इटनोट्स और एक्स-रे यह 13 आविष्कार दुनिया के ऐसे अविष्कार हैं। जिन्हें कई सारी किताबों में हम सभी ने बचपन में पड़ा होगा। इन सभी अविष्कारों में एक बात समान है । क्या बता सकते हैं किसके बीच आखिर कौन सी बात में समानता है।

हालांकि यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि सभी 13 अविष्कारों में जो बात समान है वह है गलती। जी हां यह सभी अविष्कार गलती से ही हो गए हैं इन्हें ऐसा बनाने के लिए किसी ने कोई प्रोजेक्ट या कोई भी प्रयोग नहीं किया था। यह तो बस वैज्ञानिक कुछ और बनाना चाहते थे। जिसके चलते यह बन गए और इनको अविष्कार का नाम दे दिया गया यानि कि इनका जो अविष्कार हुआ है वह गलती से हुआ है।

हालांकि मोरल ऑफ द स्टोरी यह है कि गलती करना भी बेहद जरूरी है क्योंकि कभी-कभी गलती हमारी हार का कारण नहीं बनती है। बल्कि हमें कुछ नया सिखाती हैं। जो व्यक्ति कोशिश करता है उसको हर बार कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है। इसलिए कोशिश करते रहना चाहिए और प्रोजेक्ट फेल हो जाने पर डिप्रेशन में जाने की वजह गलती से जो भी बन गया है। उसकी तरफ ध्यान देना चाहिए कि क्या पता इसमें थोड़ा सा भी दिमाग लगाने से कुछ नया बन जाए

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.