Loading...

Shardiya Navratri: नवरात्रि के दौरान जरूर करें ये खास काम, घर में बनी रहेगी सुख- समृद्धि

0 10

नवरात्रि का त्योहार भारत में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। पूरे 9 दिनों तक देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है ऐसे में वास्तु से जुड़े कुछ काम करने से देवी लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। आपको बता दें कि अगर आप देवी मां को प्रसन्न करने के लिए घर में सुख शांति और का माहौल बना कर रखते हैं तो भी देवी आपसे खुश होती हैं। तो चलिए आज हम आपको वास्तु से जुड़ी कुछ खास उपायों के बारे में बताते हैं।

देवी मां का घर पर स्वागत करने से पहले घर की अच्छी तरीके से साफ सफाई करें। घर पर मौजूद बेकार और टूटा हुआ सामान घर में रखने की जगह घर से बाहर निकाल दें। पूजा घर की उत्तर पूर्व दिशा में मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करें। वास्तु के मुताबिक अगर देवी मां की मूर्ति की स्थापना चंदन की चौकी पर करें। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है ऐसा करने से घर में सकारात्मकता का संचार होता है।

अगर आप इन पूरे 9 दिनों तक अखंड ज्योत जलाने वाले हैं तो उसे मंदिर की दक्षिण पूर्व दिशा में ही जलाए। साथ ही एक घड़े में पानी भरकर उसमें हल्दी कुमकुम डालकर आम के पत्तों से सजाकर ऊपर नारियल रखें और इस घड़े को नारियल के साथ हल्दी व कुमकुम से स्वास्तिक बनाकर स्थापित करें।

पूजा घर की साज-सज्जा सजावट सुंदर ताजे फल लाल रंग के फूलों से करें। साथ ही फूलों को मुरझाने व सूखने पर उसे तुरंत वहां से हटा दें। नहीं तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.