Loading...

नवरात्र में सबसे जरूरी होती है ये खास चीज़, इसको घर में लगाने से आती है सुख समृद्धि

0 9

नवरात्रि की तैयारियां हर घर में जोर-शोर के साथ हो रही है। नवरात्र के पहले दिन घट स्‍थापना की जाती है। घट स्थापना में बहुत ही महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत होती है। पूजा में हर चीज का अपना एक अलग महत्व होता है। नवरात्रि की पूजा में मुख्य रूप से लौंग इलायची कपूर और गाय के घी और आम की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी चीजों जौ की तुलना स्वर्ण से की गई है इसलिए नवरात्रों में जो रखने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही खास बातों के बारे में बताते हैं।

नवरात्रि के पहले दिन मिट्टी के बर्तन में जौ बोयें जाते हैं। जो आपको बहुत अधिक धार्मिक महत्व दिया जाता है। धार्मिक महत्व के साथ यह सेहत पर भी अच्छा प्रभाव डालता है।

नवरात्रों में जौ को लेकर विशेष प्रकार की मान्यता है कि नवरात्रों में जौ को उगाने से भविष्‍य के बारे में संकेत मिलते हैं। माना जाता है कि बोया हुआ जौ 2 से 3 दिन में ही अंकुरित हो जाता है और ऐसा नहीं होता तो यह भविष्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

जौ होने के पीछे यह मान्यता है कि जौ को बोने के पीछे यह मान्‍यता है कि जौ को अन्‍न ब्रह्मा का रूप माना गया है। हमें अन्न का सम्मान करना चाहिए पौराणिक काल से ही हवन में जो व्यक्ति देने की परंपरा चली आ रही है। इसके अलावा पूजा पाठ में जौ का प्रयोग किया जाता है माना जाता है कि ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहेगी।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.