Loading...

अब Cyber Fraud से हुए नुकसान से भी मिलेगा निजात, इस तरह पाएं Cyber Insurance..

0 3
भारत में डिजिटलईजेशन काफी तेजी से बढ़ चुका है। ऐसे में लोग अपने फोन मोबाइल या लैपटॉप का प्रयोग करके काफी डिजिटल ट्रांजैक्शन करते हैं। कई बार ऐसा भी लोग करते हैं कि घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए अपनी चीजें मंगा लेते हैं। ऐसे में कई बार आपकी पर्सनल जानकारी हो जाती है, जिसके चलते आपके बैंक संबंधी जरूरी जानकारियां चुरा लेते हैं।
ऐसे में आप नुकसान खेलते हैं, लेकिन शायद आपने नहीं सुना होगा कि साइबर बीमा जैसी भी कोई चीज होती है। साइबर बीमा के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। एक ऐसी पॉलिसी है जिसके अंतर्गत लैपटॉप या कंप्यूटर द्वारा हुए नुकसान को इंश्योरेंस कंपनी करती है। ऐसी स्थिति में द्वारा धाराओं क्लेम कर सकता है। जब भी हैकिंग होती है उस समय में नुकसान होने या फिर डाटा के खोने पर भी मदारा कपनी बीमा साइबर के द्वारा आसानी से क्लेम कर सकते हैं।
बढ़ते डिजिटलाइजेशन के चलते इस समस्या को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जनरल इंश्योरेंस कंपनी टावर डिफेंस बीमा की सेवा को उपलब्ध करवाती है। साइबर बीमा के अंतर्गत बढ़ते साइबर हमलों के चलते कंपनियों में लैपटॉप मोबाइल और कंप्यूटर हैकिंग के द्वारा  जानकारी सार्वजनिक होने से और डाटा के नुकसान की भरपाई इसी बीमा पॉलिसी के अंतर्गत की जाती है।
Loading...
साल 2018 में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के डाटा को चुराकर साइबर हैकर्स ने करोड़ों रुपए की चपत लगा दी थी देश में ऐसी ही नहीं विदेश में भी इसी तरह के कई मामले देखे गए हैं। ऐसे में इन विपरीत परिस्थितियों के बाद कंपनियों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा साइबर डिफेंस बीमा को उपलब्ध करा रही है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.