Loading...

अगर नाखूनों के किनारों से उखड़ने लगे खाल, तो एलोवेरा के साथ-साथ इन चीज़ों का करें इस्तेमाल

0 24

क्यूटिकल्स हमारे नाखून के किनारे की स्किन का एक हिस्सा होते हैं। जब यह उखाड़ना शुरू होते हैं तो वहां का हिस्सा लाल पड़ जाता है और सूजन के साथ-साथ दर्द होने लगता है। यह एक सामान्य समस्या है कई तरह के लोगों को करना पड़ता है। हमारे नाखूनों के चारों ओर स्किन बेहद संवेदनशील होती है। इसीलिए इसकी केयर करने की आवश्यकता होती है। यह हमारी स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। क्योंकि क्यूटिकल्स नाखूनों को बैक्टीरिया से दूर रखते हैं इसीलिए आपके क्यूटिकल्स की उचित देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके भी क्यूटिकल आए दिन छाले पड़े रहते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी होम रेमेडीज के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

दूध स्किन के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है या कैल्शियम विटामिन डी अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड से भरपूर होता है। जो स्किन को पोषण देता है यह रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है।

ओट्स त्वचा को बिना ड्राय किए एक्सफोलिएट करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और साफ करता है।इसके लिए कटोरी में थोड़ा-सा गर्म पानी है उसमें उसमें ओट्स को भिगोएं और अपने हाथों को इस मिश्रण के अंदर कम से कम 5 से 10 मिनट तक भिगोकर रखें। ऐसा करने से आपको काफी हद तक अंतर देखने को मिलेगा।

खीरा आपकी स्किन के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है। इसमें विटामिन-सी और कैफिक एसिड होता है। जो स्क्रीन की जलन से संबंधित परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें कि इसके लिए आपको खीरे को बारीक पीस लें अब अपने नाखूनों पर इसको लगाना है लगभग 30 मिनट के लिए इसको लगा कर के छोड़ दे या फिर अपने हाथ को गुनगुने पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको काफी हद तक मदद मिलेगी।

Loading...

एलोवेरा के हाथों की नमी को बनाए रखने के लिए मददगार साबित होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो स्किन को नुकसान होने से बचाता है। इसमें एंटीसेप्टिक एंटीसिमेट्री गुण होते हैं जो स्किन को कई तरह के संक्रमण से बचाकर रखते हैं। यह स्किन ड्राइनेस से निपटने के लिए भी मददगार साबित होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.