Loading...

अगर आप भी कोरोना काल में खा रहे हैं विटामिन-सी की गोलियां तो जरा हो जाइए सावधान, वार्ना आपके शरीर का ये हिस्सा हो जाएगा बंद

0 2

कोरोना काल में इम्युनिटी बनाने के लिए लोग विटामिन सी की गोलियों का सेवन कर रहे हैं। उनके कारण मार्केट में उसकी डिमांड भी बढ़ गई है। बेशक विटामिन सप्लीमेंट्स इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मददगार है।लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के बिना डॉक्टरी सलाह लेने की सलाह भी नहीं दी गई है।

केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि कोई भी गोली डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेनी चाहिए। विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट इम्युनिटी बनाने के साथ-साथ ल्‍यूकोसाइट व्हाइट ब्‍लड सेल्‍स के लिए जरूरी है। इसके कारण शरीर को वायरस से लड़ने में ताकत मिलती है लेकिन किसी भी डॉक्टर की सलाह के बिना आप उस दवाई का सेवन ना करें।

हालांकि मार्केट में कुछ ऐसी कंपनियां हैं। जो विटामिन सी और जिंक के मिश्रण वाली टैबलेट्स भी उपलब्ध करवा रही हैं। हालांकि ये नेचुरल सोर्स से बनी है इसलिए कोई साइड-इफैक्ट तो नहीं है लेकिन फिर भी दवा लेने से पहले परामर्श करना जरूरी है।लेकिन उसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है लेकिन फिर भी दवा लेने से पहले परामर्श लेना बेहद जरूरी होता है कई बार हमारे शरीर को गोलियों की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि आहार के जरिए भी हम में विटामिन सी मिल जाता है ऐसे में इसका सेवन हानिकारक भी साबित हो सकता है।

छोटे बच्चों के लिए – 40-45mg
14 से 18 साल के लोग – 75mg
18 से अधिक उम्र के लोग – 90mg
गर्भवती महिलाएं – 85mg
स्तनपान करवाने वाली महिलाएं – 120mg विटामिन सी चाहिए होता है।

Loading...

जानकारी के लिए आपको ता दें कि अगर आप विटामिन सी की ओवरडोज ले लेते हैं तो आपको कई तरह के नुकसान देखने को मिलते हैं पेट से जुड़े दिक्कत है जैसे पेट में जलन उल्टी दस्त पेट में ऐठन कब्ज आदि इसकी वजह से गले में खराश रूखापन सिरदर्द थकावट भी महसूस होती है। विटामिन सी की अधिकता से आंखों में रूखापन जलन झिल्ली में धुंधलापन आ जाता है। गोलियों का ओवरडोज लेने से मांसपेशियों में करणवा बेवजह कदर भी पैदा होता है। इससे किडनी में भी समस्या हो सकती है। अधिक मात्रा में और लंबे समय तक इसका सेवन करने से आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंचता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.