Loading...

क्या सचमुच आपका लिवर खराब कर रहा है काढ़ा? जानिए आयुष मंत्रालय का जवाब

0 3

कोरोना महामारी से बचे रहने के लिए लोगों को ज्यादातर हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जा रही है। जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। इसी को लेकर लोगों में जमकर देसी काढ़ा पीने की ललक भी देखी जा रही है। इस बीच में भी खबरें आई थी कि काढ़ा आपके लीवर को नुकसान पहुंचा रहा है इस पर अब आयुष मंत्रालय की ओर से जवाब आया है।

जानकारी कि आपको बता दें कि आयुष मंत्रालय ने इन सब दावों को सिरे से खारिज कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि लंबे समय से काढ़े का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचाता है। मंत्रालय का कहना है कि यह धारणा बिल्कुल गलत है क्योंकि काढ़ा बनाने के लिए उन्हीं चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिन चीजों का घर में खाना पकाते समय आप सभी लोग इस्तेमाल करते हैं।

कोरोना महामारी के चलते आयुष मंत्रालय ने इम्यून पावर को बढ़ाने के साथ-साथ काढ़ा पीने का सुझाव दिया था कि क्योंकि इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो कोरोना की चपेट में आने से भी बचे रहेंगे। आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश ने कहा है कि दालचीनी तुलसी और काली मिर्च का उपयोग काढ़ा बनाने के लिए किया जाता है उनका सेहत पर अनुकूल प्रभाव होता है।

वैसे तो घर का काढ़ा पीने से कोई नुकसान नहीं होता तुलसी दालचीनी कालीमिर्च आदि इन सब चीजों को मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं और 1 दिन में दो बार भी सकते हैं। हालांकि इसी के साथ राजेश ने कहा है कि ऐसा कोई भी साक्ष्य नहीं है कि काढ़ा पिने से लीवर को नुकसान पहुंचता है। यह धारणा गलत है क्योंकि काढ़ा की सारी सामग्री का उपयोग घरों में भोजन पकाने के लिए किया जाता है। जो कोविड-19 से लड़ने के लिए काफी ज्यादा प्रभावी है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.