Loading...

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान! सरकारी कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस के तौर पर मिलेंगे 10,000 रुपए..

0 4
जैसा कि आप सभी जानते हैं फेस्टिव सीजन को लेकर सरकार द्वारा कई बड़े फैसले लिए गए हैं। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को त्योहारी सीजन का एक बड़ा तोहफा देते हुए 10000 रुपए का फेस्टिवल एडवांस देने का फैसला लिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बताया कि यह फैसला एक बार के लिए ही लिया गया है।
आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के चलते ऐसे किसी भी एडवांस पर रोक की बात कही गई थी। वैसे तो सरकार ने कोरोना काल में मांग में इजाफा करने के मकसद से इस बात पर फैसला लिया है। सरकारी कर्मचारियों को 31 जनवरी 2020 तक यह राशि दे दी जाएगी।
केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस राशि को एडवांस के रूप में दिया जा रहा है, जिसे उन्हें वापस लौट आना होगा। वैसे तो यह रकम पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगी और कर्मचारियों को 1000 रुपए वाली 10 किस्तों में इस रकम को वापस करना होगा। 10,000 रुपए एडवांस कि यह रकम प्रीपेड रुपे कार्ड के तौर पर प्राप्त होगी। इस रकम को एक 31 मार्च 2021 तक खर्च किया जा सकता है।
Loading...
केंद्र सरकार के मुताबिक फेस्टिवल एडवांस योजना के अंतर्गत 4000 करोड़ रुपए की रकम जारी की जा सकती है। इतना ही नहीं, यदि राज्यों की ओर से भी ऐसी योजना लाई जाएगी तो इस पर अतिरिक्त 8000 करोड़ रुपए तक खर्च किए जाएंगे। सरकार का मानना है कि इससे मांग में इजाफा होगा अर्थव्यवस्था को भी एक नई गति मिलेगी।
इतना ही नहीं, अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के योजना से भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी के रूप में कैश वाउचर देने का फैसला भी लिया है। इस रकम से वह non-food जीएसटी रिलेटेड आइटम खरीद पाएंगे इसका मतलब यह है कि कर्मचारी इस पैसे से उन आइटम्स को खरीद पाएंगे, जिस पर 12% या उससे ज्यादा की जीएसटी लगती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.