Loading...

दुनिया के इस देश में संभालकर रखी जाती है बच्चे की नाल, इसको लेकर कही मनाया जाता है शौक तो कही मनाया जाता है उत्सव

0 11

किसी भी परिवार में बच्चे का जन्म होना खुशियों से भरा होता है। हालांकि लोगों में इस खास मौको को मनाने का अंदाज भी अलग अलग होता है। दुनिया भर के कई समुदायों में बच्चों का जन्म होने पर अजीबो गरीब तरीके सेमनाई जाती है इन रस्मो को मनाने वाले लोग विकसित देशों में भी है। हालांकि ऐसी मान्यता है कि रस्मों को निभाने से बच्चे की आने वाली सारी परेशानियों को दूर किया जा सकता है।

चीन मेंबच्चों का जन्म होने के बाद मां को पूरे 30 दिन तक परिवार से अलग रहना पड़ता है। इन 30 दिनों तक नई मां ना तो घर से बाहर निकलती है कच्चे फल खा सकती है इतना ही नहीं नई मां को नहाने की अनुमति नहीं होती।

इंडोनेशिया के द्वीप बाली में बच्चे का जन्म होने पर एक बहुत ही अजीबोगरीब रस्म निभाई जाती है। इस रस्म के मुताबिक बच्चे को पहले 3 महीने जमीन को छूने भी नहीं दिया जाता है और किसी तरह से जमीन के संपर्क में नहीं आने दिया जाता है। ऐसे में मां बच्चे को पूरी समय गोद बिस्तर पर ही ले कर रखती है इस प्रश्न को लेकर मान्यता है कि जमीन से दूर रहकर बच्चे पूरी दुनिया में अपना संपर्क आसानी से बना सकते हैं।

हालाकिं जानकारी के लिए आपको बता दें कि नाइजीरिया में मां की गर्भनाल जो बच्चे से जुड़ी होती है। उसके लिए शोक मनाने का रिवाज है अफ्रीकन देशों में करनाल को बच्चे का जुड़वा भाई या बहन माना जाता है। और बकायदा पूरी रस्मों के साथ उसे दफनाया जाता है। हालांकि आपको बता दें कि यहां पर दफनाने की प्रक्रिया एक पेड़ के नीचे की जाती है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.