Loading...

भारत की इस ट्रैन का किराया है लाखो रूपए, कराती है राजसी यात्रा का अहसास हर ऐशोआराम की चीज़ है अंदर मौजूद

0 4

भारतीय रेल एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। कभी भाप इंजन से शुरू हुई रेल अब हाई स्पीड ट्रेन बन चुकी है। पर्यटन के लिहाज से हमारा देश राजसी स्मारकों, शानदार पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है, तो वहीं दूसरी ओर राजशाही सुविधाओं वाली ट्रेनें भी पर्यटन को बढ़ावा दे रही हैं। दुनिया की जानी-मानी पर्यटन पत्रिका कोन्डे नास्ट ने राजस्थान की सैर कराने वाली लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को दुनिया की दूसरी लग्जरी ट्रेन का दर्जा दिया है आपको बताते हैं इस ट्रेन की खासियत के बारे में।

राजशाही सुविधाओं से भरपूर यह ट्रेन सितंबर से अप्रैल के दौरान चलती है। कुल 3000 किलोमीटर की यात्रा में ट्रेन दिल्ली से पिंक सिटी जयपुर सवाई माधोपुर चित्तौड़गढ़ उदयपुर जैसलमेर जोधपुर भरतपुर आगरा होते हुए दिल्ली आ जाती है।

आपको बता दें कि पैलेस ऑन व्हील्स शुरुआत के बाद से से अब तक यानि 32 सालों में करीब 50,000 यात्रियों को राजस्थान की आलीशान भव्य हवेलियों विशाल किलो रेत के टीलों के साथ पर्यटन स्थलों की सवारी करवा चुकी है। इस लग्जरी ट्रेन मिलने वाली सुविधाएं किसी बड़े महल से कम नहीं है।

2 रेस्टोरेंट, 1 बार और 4 सर्विस कारें
2 सुपर डिलक्स केबिन, 39 डिलक्स केबिन
ट्रिपल बेड, डबल बेड और सिंगल बेड
फुल एसी ट्रेन, 24 घंटे सर्विस

Loading...

अगर आप सच में रॉयल अंदाज में जीना चाहते हैं तो कुछ दिनों के लिए भारतीय रेल विभाग राजस्थान पर्यटन विभाग की इस लग्जरी ट्रेन में सफर कीजिए। इस ट्रेन में एसी का तापमान हमेशा 25 डिग्री सेल्सियस रहता है। रूम में टीवी इंटरकॉम कॉफी मेकर का अटैच बाथरूम और गर्म और ठंडा पानी दोनों की व्यवस्था रहती है। साथ ही हर रोज आपके कमरे में चाय के साथ-साथ एक अख़बार भी पहुंचाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.