Loading...

अगर आप भी रखना चाहते है अपने लिवर को साफ और सेहतमंद तो आज ही अपनाएं ये खास उपाय

0 5

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए लिवर को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है। यह सब से शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। क्योंकि हमारे शरीर की कई सारे अंगों को चलाने का काम करता है। जिसमें खाना बचाना शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकालना शरीर को एनर्जी देना बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करना।

ज्यादातर लिवर की खराबी अधिक तेल मसाले वाले भोजन या फिर ज्यादा शराब पीने या फिर बाहर के खाने की वजह से होती है। लिवर की खराबी में लीवर का बेटी होना सूजन आ जाना लीवर में इंफेक्शन हो जाना आदि शामिल है। इसके अलावा अधिक देर तक बैठने की आदत से लीवर में फैट जमा होने लगता है जिससे लीवर का आकार सामान्य हो जाता है और लीवर फैटी हो जाता है।

चुकंदर का सेवन लीवर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है चुकंदर में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। जो शरीर से वसा को कम करने के लिए मददगार साबित होते हैं चुकंदर को हम सलारिया सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए पालक को लेकर के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन ए पाया जाता है। जो लिवर को स्वस्थ रखने के लिए मददगार साबित होता है।

Loading...

हल्दी में भड़काऊ और ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो तनाव को कम करते हैं और लीवर को किसी तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं हल्दी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

ग्रीन टी पीना बेहद फायदेमंद होता है ग्रीन टी वजन कम करने के साथ-साथ लीवर को स्वस्थ रखने का काम करती है। ग्रीन टी में मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट तत्व उच्च मात्रा होने के कारण यह शरीर से सभी बुरी चीजों को हटाने में मददगार साबित होते है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.