Loading...

दिल्ली के ट्रैफिक नियमों में हुआ बदलाव! अब बैटरी से चलने वाले वाहनों को नहीं देना होगा Road Tax..

0 9
जैसा कि आप सभी जानते हैं दिल्ली सरकार आए दिन अपने जनता की सहूलियत के लिए नियमों में फिर बदल करती रहती है। दिल्ली सरकार ने अब इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को लेकर नई पॉलिसी जारी की है। इस पॉलिसी के तहत लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है।
परिवहन विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी देने की बैटरी से चलने वाली सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड पर को माफ कर दिया जाएगा। 10 अक्टूबर 2020 से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रोड टैक्स नहीं देना होगा। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन शुल्क माफी की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए लोगों के सुझाव मांगे गए हैं।
3 दिन में सुधार आने के बाद उसे भी माफ कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने कहा कि ‘सरकार दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने के लिए लगातार जुटी हुई है।’
Loading...
इतना ही नहीं, आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने देश की राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने और एक्ट्रेस गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय आजमाएं हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2019 के अंतर्गत 2024 तक दिल्ली में रजिस्टर होने वाली कुल गाड़ियों में 25% वाहन होने का लक्षण साधा है।
सरकार दो, तीन और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी देने के साथ-साथ अब रोड टैक्स फॉर रजिस्ट्रेशन चार्ज को भी माफी दे रही है।
इतना ही नहीं, बिल्डिंग बायलॉज में भी बदलाव कर कम से कम 20% पार्किंग चार्जेस में कटौती की जाएगी। इसके साथ ही हर 3 किलोमीटर पर इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.