Loading...

लौकी ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी है बेहद फायदेमंद, बालों की समस्या से लेकर बबासीर की समस्या का है काल

0 5

लौकी की सब्जी देखते ही कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपने नाक मुँह सुकोडना शुरु कर देते हैं। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लौकी खाना पसंद होता है मगर आपको बता दें हरे रंग की लोकी खाने में भले ही टेस्टी न लगे। लेकिन इसके फायदे बहुत अच्छे होते हैं लौकी के छिलके भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कुछ बेहतरीन फायदे के बारे।

बाबासीर की समस्या से लोगों को होती है उनके लिए लौकी की सब्जी और लौकी की खीर की किसी वरदान से कम नहीं है।इसके छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर बना लें और ठंडे पानी के साथ रोजाना इसका दो बार सेवन करें। ऐसा करने से काफी हद तक राहत मिलेगी।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके हाथ व पैर तलवा में गर्माहट रहती है और जलन होती है इसके लिए इसके छिलके काफी ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। बस लौकी के छिलके उतार है और तलवों में झगड़े ऐसा करने से आराम मिलेगा।

छिलकों से तैयार पाउडर को तिल के तेल में मिलाकर स्केल्प पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम होती है। इसके साथ ही बाल लंबे घने हो जड़ों से मजबूत होते हैं।

Loading...

आपको बता दें कि लौकी के छिलके के अंदर फाइबर जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते है। जो कि कब्ज से लेकर गैस की समस्या से भी आप को दूर रखते है। इसके अलावा अगर आप इनका सेवन करते हैं तो आपको ब्लड शुगर की समस्या भी नहीं होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.