Loading...

अगर आप भी पाना चाहते है लंबी उम्र तो शास्त्रों में बताएं गए नियमों को अपनाना कर दीजिए आज से ही शुरू

0 12

हर व्यक्ति एक लंबा जीवन जीना चाहता है हालांकि इसके लिए वह कई तरह के प्रयास भी करता है। शास्त्रों में भी लंबी उम्र पाने के कई तरह के उपाय बताए गए हैं और अगर हम हेल्थ के हिसाब से देखें तो कई सारे लोग बताते हैं कि अगर हम सुबह सुबह कुछ नियमित रूप से काम करते हैं। तो उसका असर हमें ताउम्र देखने को मिलता है। इसलिए आज हम आपको लंबी उम्र के लिए शास्त्रों में बताए गए कुछ नियमों के बारे में बताते हैं।

हालांकि ऐसे में कई सारे लोगों का प्रश्न होता है जैसे इसमें एक व्यक्ति ने प्रश्न किया है कि मेरी उम्र 55 वर्ष है। मैं लंबा जीवन जीना चाहता हूं आप मुझे उपाय बताइए कि मैं उसके लिए क्या उपाय कर सकता हूँ। इसके जवाब में उन्हें मिला है कि मौत का डर ही जीने की चाह जगह का है ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसके अंदर मौत का डर ना हो और लंबी जिंदगी जीने की चाहत ना हो। इसी वजह से 100 वर्ष तक कैसे जिया जाए इस पर कोई खुश हो रही है रिसर्च के बाद यह बात सामने आई है कि बढ़िया नींद व्यायाम ज्ञान और अच्छा भोजन करने से ही उम्र में बढ़ोतरी होती है।

वेदों में 100 साल तक जीने के लिए ‘जीवेम शरदः शतम्’ प्रार्थना बताई गई है फिर ध्यान में रखा ही आयुर्वेद में लंबी उम्र के लिए दिनचर्या रात्रीचा गया और रितु चर्या के बारे में विस्तार से बताया गया है। जिसे अपनाकर कोई भी शख्स सेहतमंद रहते हुए 100 साल तक आसानी से जीत सकता है। हर दिन व्यायाम आहार नींद और मन की शांति पर ध्यान देने से शरीर बना कर बस स्वस्थ असर पड़ता है बल्कि उम्र भी लंबी होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.