Loading...

OMG; चूहे के दांत होते है बहुत ज्यादा कठोर, क्या सचमुच मुक्का मार कर उनको तोड़ा जा सकता है

0 17

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि चूहे के दांत काफी खतरनाक होते हैं। चूहे को भूख नहीं लगती लेकिन फिर भी वह कुछ ना कुछ कुतरता ही रहता है। हालांकि कहानियों में आपने सुना होगा कि चूहें पहाड़ तक उतर जाते हैं। सवाल यह है कि चूहे के दांत कितने मजबूत होते हैं। क्या कोई बॉक्सर मुक्का मार के चूहे के दांत तोड़ सकता है।

जर्मनी के एक mineralogist फ़्रीड्रिक मोह ने 1812 में हॉर्ड्नेस को मापने का एक पैमाना बनाया।इस पैमाने में वस्तुओं की कठोरता का माप किया जाता हैं। इसमें एक से 10 तक के स्केल पर चूहों के दातों की हाई नेक मापी गई है यानी चूहे की हार्ड्नेस 5.5 पाई गई। यानी चूहों के दाँत तांबा और लोहा दोनो से ज़्यादा कठोर होते हैं। जिस चीज को तांबा या लोहा के औजार से तोड़ा नहीं जा सकता वह आसानी से चूहे अपने दांतो से कोटा सकते हैं।

चूहे के जबड़े की मांसपेशियां प्रति वर्ग तल पर 12 टन तक का दबाव डाल सकती है। क्योंकि शार्क अपने दांतों से सिर्फ 2 टन तक कहीं दबाव डाल सकती है जो कि चूहे प्लास्टिक, लकड़ी, तार और काँच को भी कुतर सकते हैं। वे काँक्रीट को भी काट सकते है। जिसके लिए भारी मशीनों का प्रयोग किया जाता है सॉफ्ट धातु को वह चला लेते हैं।लेकिन स्टील को काटना उनके लिए मुश्किल होता है।

हालांकि आज के बाद किसी भी चूहे को यह मत कहना भले ही वह अपने बिल में रहता है। और इंसानों को देख कर भाग जाता है परंतु चूहे में बहुत दम होती है वह सचमुच पहाड़ को तोड़ सकता है। यदि कोई चूहा बोले तो उसे चूहे के दांत और मसूड़ों की ताकत के बारे में हम जरूर बता सकते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.