Loading...

UIDAI अब दे रहा PVC Card पर आधार रिप्रंट की सुविधा, जानें किस तरह कर सकते हैं आवेदन..

0 3
सरकार द्वारा की गई आधार कार्ड की अनिवार्यता के बारे में तो आप सभी जानते होंगे बैंक खाता खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड के कोई भी काम करना असंभव सा हो गया है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो आपको बड़ी ही मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।
लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं, उन तरीकों के बारे में जिससे आप अपने आधार कार्ड के खो जाने के बाद भी उसे बिना किसी परेशानी के फिर से निकलवा सकते हैं।

आपको बता दें कि UIDAI द्वारा थोड़े थोड़े समय बाद आधार कार्ड और आधार एप में अपडेट होते ही रहते हैं। वर्तमान समय में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नया एम आधार एप लॉन्च किया है। इससे यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इस नए ऐप को नए तरीके से प्रसारित किया गया है। इसमें से आधार यूजर्स के पास आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी रखने को और उसको खो जाने की स्थिति में दोबारा से प्रिंट कराने का विकल्प दिया गया है।
आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि आधार कार्ड दोबारा प्रिंट कराने के लिए आप कभी भी प्रयोग कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस ऐप की मदद से आधार कार्ड धारक अपना एड्रेस ऑफलाइन ईकेवाईसी भी कर सकता है। इसके अलावा आप आधार कार्ड से जुड़े सभी काम अपने मोबाइल एप के द्वारा ही कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आधार कार्ड को फिर से प्रिंट कराने की विधि क्या है।
आपको माय आधार एप डाउनलोड करने के बाद दो तरीकों से आप अपना आधार फिर से डाउनलोड कर सकते हैं इसमें पहला तरीका है। एनरोलमेंट नंबर की मदद से आधार प्राप्त करना आप आधार को अपने एनरोलमेंट नंबर की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि एनरोलमेंट नंबर 28 अंको की एक संख्या है, जो आप के आधार कार्ड पर आपको मिल जाएगी। इस नंबर को डालने के बाद आपको अपना पूरा नाम और पिन कोड भी डालना होता है।
इन तीनों जानकारियों को भरने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को भरने के बाद आपका आधार डाउनलोड हो जाएगा आपको बता दें कि यदि आपके पास एंड्रॉयड में नंबर नहीं है, तो आप आधार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह नंबर आपके पास होना अति आवश्यक है।
यदि आपके पास 28 अंकों वाला आपका आधार नंबर उपलब्ध नहीं है तो आप अपने 12 अंकों वाले आधार नंबर की सहायता से भी आधार को डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए भी आपको अपना पूरा नाम और पिन कोड डालना होगा, जिसके बाद ओटीपी जनरेट होगा और आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सकता है।
सबसे पहले तो आपको गूगल प्ले स्टोर से आधार ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके इस ऐप में लॉगिन करना होगा।
लोगिन करने के बाद यूजर को सर्विस सेक्शन पर जाना होगा। इसके अंदर आपको ऑर्डर आधार रिप्रिंट का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन वाले बॉक्स पर क्लिक करके ओके का बटन दबाना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से एक विकल्प चुनना होगा।
अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड है, तो आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद नंबर या वीआईडी भरना होगा और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना है। ओटीपी डालते ही आधार का प्रिंट आउट निकाल दिया जाएगा।
आपको इस प्रोसेस के लिए जिन चीजों की आवश्यकता होगी। वह केवल एम आधार एप, आधार से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और 12 अंकों का आपका आधार कार्ड नंबर आपको पता होना चाहिए।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.