Loading...

IRCTC ने किया इन नियमों में बदलाव! टिकट बुकिंग के पहले जान लें यह नियम नहीं तो होगा भारी नुसकान..

0 37
अपने यात्रियों की सुविधा के लिए आए दिन भारतीय रेलवे अलग-अलग तरह के बदलाव करता रहता है, जिनसे आने जाने वाले यात्रियों को सहूलियत मिल सके फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। इससे पहले इंडियन रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए कई फैसले पहले ही ले चुकी है।
इनमें ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो या फिर बिजी रहने वाले रूट पर ज्यादा ट्रेनों का संचालन करना। यात्रियों को होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे लाइन 10 अक्टूबर से टिकट रिजर्वेशन चार्ट को लेकर बदलाव किया है।
यह नियम आज से ही लागू हो चुका है। नए नियम के अनुसार अगर रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा, जिसका मतलब यह है कि अब यात्री ट्रेन चलने के 30 मिनट पहले भी अपनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र सॉफ्टवेयर के भीतर कुछ खास बदलाव किए गए हैं।
इसकी खास बात यह है कि यह चार ट्रेन छूटने से 5 मिनट पहले तक बन सकता है। जबकि पहला शायद 4 घंटे पहले तैयार किया जाता था। रेलवे की इस नई व्यवस्था से उन यात्रियों को काफी सहूलियत मिलने वाली है, जिनकी अचानक ही कहीं जाने की प्लांट बनते रहते हैं या फिर मन की स्थिति में वह आनन-फानन में रेलवे स्टेशन पड़ते हैं, लेकिन टिकट बुक नहीं होता ऑनलाइन टिकट काउंटर से टिकट बुकिंग की जा सकती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.