Loading...

एक बार फिर सरकार ने किया Driving License से जुड़े नियमों में बदलाव! केंद्र द्वारा जारी किया गया Draft Notification..

0 4
जैसा कि आप सभी जानते हैं सरकार द्वारा लगातार कई बड़े नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इसी में से एक ड्राइविंग लाइसेंस दी है ड्राइविंग लाइसेंस और ट्रैफिक से जुड़े नियमों में सरकार द्वारा लगातार बदलाव किए जा रहे हैं। ऐसे में पूर्णा में विदेश में फंसे भारतीयों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार एक बड़ा कदम उठा रही है।
इसी के अंतर्गत विदेश में फंसे उन भारतीयों को सहूलियत मिलेगी जिनके इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस परमिट की वैलिडिटी खत्म हो गई है। केंद्र ऐसे लोगों के लिए मोटर व्हीकल नियम 1989 में बदलाव करने जा रही है। कुछ मामलों में देखा गया है कि परमिट के नवीकरण का कोई मेकैनिज्म नहीं है।
ऐसे में नियमों में किए जा रहे बदलाव के चलते विदेश में फंसे भारतीयों को बड़ी राहत मिल सकेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने संशोधन से संबंधित ड्राफ्ट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।
Loading...
आपको बता दें कि ड्राफ्ट नोटिफिकेशन के अनुसार भारत के ऐसे नागरिक जिनके इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस परमिट की वैधता खत्म हो गई है। वह भारतीय दूतावास के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
इन आवेदनों को वाहन प्लेटफार्म में डाल दिया जाएगा। यहां से संबंधित आरटीओ के पास यह आवेदन पहुंचा दिया जाएगा।
इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस परमिट के लिए मौजूदा समय में नियम के तहत मेडिकल सर्टिफिकेट फॉर विजा देना जरूरी होता है लेकिन व्यवस्था की जानी है जिनके पास वैद्य ड्राइविंग लाइसेंस है। उन्हें अब मेडिकल सर्टिफिकेट देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ऐसे मामलों में आईपीडी के रिन्यूवल के लिए वीजा का ब्यौरा देना जरूरी नहीं होगा।
मंत्रालय ने इस ड्राफ्ट नोटिफिकेशन पर 30 दिनों के अंदर 6 नवंबर तक सभी विधायकों से अपनी टिप्पणी व सुझाव देने को कहा है। इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर वाहन के दस्तावेजों की वैधता 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.