Loading...

घर बैठे कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करके एक्टिवेट करें अपना UAN, चुटकियों में होगा काम..

0 4

कर्मचारियों और नौकरी पैसे वाले लोगों के लिए इपीएफ सबसे अच्छा निवेश का विकल्प माना जाता है। EPF यानी कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन देश के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के पीएफ को मैनेज करता है। ईपीएफओ आपके पीएफ एवं पेंशन के फंड को संभालता है।

ऐसे में ईपीएफओ सब्सक्राइबर समय-समय पर विभिन्न सेवाओं के लिए आईपीएस को से संपर्क करते ही रहते हैं। आपको बता दें कि यूएएन यानी कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के आने के बाद ईपीएफओ सेवाएं कर्मचारियों और नौकरी पैसे वाले व्यक्तियों के लिए काफी आसान हो जाती है।

ईपीएफओ सब्सक्राइबर को ईपीएफओ की ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाने के लिए अपना यूएएन एक्टिव करना होता है। बहुत से लोग इस बात को लेकर संशय में और चिंतित रहते हैं कि यह कैसे प्राप्त किया जा सकता है। आज हम आपको इसी के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं, जिनसे केवल कुछ ही क्लिक से आप अपना यूएएन एक्टिव कर सकते हैं।

अपना यूपोरेन एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट http://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद अवर सर्विस टैब पर जाकर फॉर एंप्लॉय पर क्लिक करना होगा। अब मेंबर यूएएन ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक कीजिए। इसके बाद दाहिनी ओर इंपॉर्टेंट लिंग के नीचे एक्टिवेट यूएएन पर क्लिक करना होगा।
Loading...
अब यूएएन नाम जन्मतिथि मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड जैसी आवश्यक जानकारी मरने के बाद गेट औरअर्थराइजेसन पिन पर click करना होगा, जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा।
ओटीपी भरने के बाद आई अग्रि पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अंतिम में वैलिडेट ओटीपी एंड एक्टिवेट यूएएन पर क्लिक करना होगा।
इतना करने के बाद आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद आप यूनिफाइड पोर्टल से पीएफ ट्रांसफर और पीएफ क्लेम जैसी सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे। इसके साथ-साथ अपनी बेसिक जानकारियां अपडेट भी कर सकते हैं  इसके साथ ही केवाईसी के डॉक्यूमेंट भी अपलोड कर पाएंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.