Loading...

एक बार फिर सरकार ने बदले NPS के नियम! एक बार निवेश कर मिलेगा 9 लाख का रिटर्न और हर महीने 9,000 रुपए की पेंशन..

0 3
जैसा कि आप सभी जानते हैं पोस्ट ऑफिस की सभी कि मैं इस तरह बनाई रहे हैं कि एक आम नागरिक जोशी एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति है, वह अपने भविष्य को कम निवेश पर ज्यादा ब्याज के साथ मिलने वाली स्कीमों का लाभ उठा सके। ऐसी ही एक स्कीम नेशनल पेंशन स्कीम है।
एनपीएस सरकारी व प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के लिए सरकार और पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की एक निवेश स्कीम है। पहले इस योजना में केवल सरकारी कर्मचारियों कौन निवेश मिलता था, लेकिन साल 2009 के बाद इसे सभी कैटेगरी के लोगों के लिए शुरू कर दिया गया।
इसमें नौकरी के दौरान निवेश करने पर व्यक्ति 60 वर्ष की उम्र के बाद रिटायरमेंट फंड और बाद में बेनिफिट प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही नेशनल पेंशन सिस्टम में जमा कर टैक्स की छूट भी मिलती है। यह खाता आप अपने नाम से या फिर अपनी पत्नी के नाम से भी खुलवा सकते हैं।
Loading...
बात की जाए सरकार द्वारा बदले इस स्कीम के नए नियम की तो 6 अक्टूबर 2020 को जारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की प्रेस कॉन्फ्रेंस के अनुसार रेगुलेटरी ने अपने मौजूदा विकल्पों के अलावा ग्राहकों की सुविधा के लिए वीडियो बेस्ट कस्टमर आईडेंटिफिकेशन प्रोसेस शुरू करने की अनुमति दी है। बीमा नियामक द्वारा यह घोषणा किए जाने के 1 महीने बाद बीमा कंपनियां नए बोर्डिंग के लिए ग्राहक क्रेंडेंएशियल्स के लिए रियल टाइम वीडियो बेस्ट ऑथेंटिकेशन का प्रयोग करने के लिए वीडियो केवाईसी की सुविधा दे रही है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.