Loading...

मोर पंख से जुड़े ये खास चमत्कार, बुरी बला और बुरी नजर से रखेंगें आपको कोसों दूर

0 7

मोर का पंख श्री कृष्ण का अति प्रिय होने के साथ-साथ उसका संबंध सीधा-सीधा देवी लक्ष्मी देवी सरस्वती, इंद्र देव आदि देवताओं के साथ ही माना गया है। हिंदू धर्म का वास्तु शास्त्र के साथ कई अन्य धर्मों में भी इसे शुभता का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि मोर के पंखों घर दुकान का ऑफिस में लगाने से कभी भी सुख शांति आने के साथ-साथ अन धन की कमी नहीं होती है। साथ ही परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं वास्तु से जुड़े कुछ मोर पंख के बेहतरीन फायदों के बारे में।

हिंदुस्तान के मुताबिक मोर का संबंध देवी लक्ष्मी कार्तिकेय श्री गणेश श्री कृष्ण श्री देवताओं के साथ माना गया है। ऐसे में अति प्रिय होने के साथ-साथ मोर का पंख घर दुकान ऑफिस पर लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। पौराणिक काल में मोर के पंख से ही कलम तैयार कर बड़े बड़े धार्मिक ग्रंथों की रचना की गई है।

बात अगर हिंदुस्तान के गणेश मूर्तियों को देवी लक्ष्मी और सरस्वती के साथ जोड़ा जाता है। माना जाता है कि से घर में लगाने से अन्न व धन की कमी नहीं होती है शादी घर के सदस्यों में ज्ञान की बढ़ोतरी देखने को मिलती है।।

बौद्ध धर्म के मुताबिक,जब मोर अपने पंखों को खोलता है तो वह अपने साथ खुले विचारों, सकारात्मक ऊर्जा व विचारों को भी खोलता है। इससे जीवन में सकारात्मकता भरने के साथ खुलेपन का अहसास होता है।

Loading...

बात अगर हम इस्लाम धर्म की करें तो वह मोर के पंख को खूबसूरती का प्रतीक मानते हैं। उनके अनुसार यह जन्नत के बाहर चाहे वह खूबसूरत बगीचे के समान होता है।

एशिया के बहुत से देश मोर पंख को आध्यात्म से संबंधित मानते हैं उनके मुताबिक तो क्वान-यिन का मोर के साथ गहरा रिश्ता है। वे मोर के पंख को प्यार, खुशहाली व सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक मानते हैं। हालांकि जिन घरों में पति-पत्नी में निरंतर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं उन्हें अपने बेडरूम में मोर पंख जरूर लगाना चाहिए ऐसा करने से दोनों के बीच में आई हुई दूरियां खत्म हो जाती है।

मंगलवार या शनिवार की रात्रि को हनुमान जी के मस्तक का का सिंदुर लेकर उससे मोरपंख पर शत्रु का नाम लिखकर घर के पूजास्थल पर रख दें। अगली सुबह उठकर उस मोरपंख को चलते पानी में बहा दें।

अगर आप अपने जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं तो किसी राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर श्री कृष्ण के मुकुट सिर मोर का पंख लगाते हैं. करीब 40 दिनों के बाद उसको लेकर में तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आर्थिक परेशानी दूर होती है और तरक्की के रास्ते भी खुल जाते हैं

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.