Loading...

जानिए आखिर क्यों पीले-पीले रहते हैं आपके नाखून, इनके बार-बार टूटने के पीछे छुपी होती हो ये खास वजह

0 63

नाखूनों में बढ़ता पीलापन और उसका जल्दी-जल्दी उनका टूटना देखभाल की कमी के कारण नहीं होता। बल्कि कमजोर और पीले नाखून शरीर के अंदरूनी हिस्सों में भी पनप रही बीमारियों के संकेत होते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर किन पोषक तत्वों की कमी के कारण आपके नाखून कमजोर होते हैं उनकी जानकारी देती है।

यदि आप हेल्दी और खूबसूरत नाखूनों की चाहत रखते हैं। तो आपको अपनी लाइफ में कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन विटामिन B12 विटामिन डी की उपलब्धता को सुनिश्चित करना होगा। या नहीं आपको ऐसे पदार्थों का सेवन करना होगा जिससे आपके शरीर में सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में जाते रहे।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यदि आपके शरीर में कैल्शियम आयरन विटामिन B12 विटामिन डी जैसे तत्वों की कमी है। तो उसका सीधा असर आपके नाखूनों की सेहत पर दिखाई देता है।

हालांकि नाखूनों को कमजोर हो ना पीला होना जल्दी-जल्दी हल्के से दबाव से टूटना इस बात का संकेत होता है कि आपका लीवर ठीक तरीके से काम नहीं कर रहा है। किसी संक्रमण में कार्य प्रणाली में आई किसी तरह की बाधा जैसे सूजन भाव के कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Loading...

जिलों के शरीर में खून की कमी होती है वह लोग भी इस तरह की दिक्कतों का सामना करते हैं। ऐसे में उनके नाखूनों का कलर भी बदल जाता है और नाखून बार-बार जल्दी-जल्दी टूटने भी लगते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.