Loading...

आयुर्वेदिक इलाज : बालों के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए मिलेगी निजात, बस अपनाएं ये खास घरेलू नुस्खें

0 6

मौजूदा समय में कई सारे लोग ऐसे है। जो अपने बालों समस्या से बहुत ज्यादा ढूंढ रहे है। तो चलिए आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते है। जिससे आपको अपने गंजेपन की समस्या से निजात मिलेगा।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए अगर आप हमें झड़ते बालों से परेशान हैं। तो आपको मेथी में सरसों का तेल डालकर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 250 ग्राम तेल को कढ़ाई में गर्म कर लें और 60 ग्राम मेथी के पत्ते डालें आज धीमी करें पत्तों का रंग भूरा होने के बाद आप बंद कर दें। इसे ठंडा होने दें इसके बाद एक साथ पका लें

इसके बाद इस तेल को छान लें कांच की बोतल में भर लें। इसे आपके सिर पर रातभर के लिए सिर पर लगाकर अगली सुबह साफ दें।

स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक 3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल को हाथ गर्म करें और अपने खेल पर लगाएं से रात भर लगा रहने दें यह सप्ताह में तीन से चार बार दोहराएं अरंडी के तेल में बार-बार मालिश करने से खोपड़ी के अंदर रक्त संचार अच्छा होता है। और यह बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है।

Loading...

एक से दो बड़े चम्मच सेब का सिरका पानी में घोल है और अपने सिर को शैंपू के बाद इस पानी का इस्तेमाल करें। 2 मिनट के लिए खोपड़ी की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में दो बार करें ऐसा करने से तो खोपड़ी का पीएच संतुलित रहता है और किसी भी रोगाणुओं से बचाने के लिए यह काफी मददगार साबित होता हैं।

एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद में प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ इसमें शहद मिक्स करके कॉटन के मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और इसे 20-30 मिनट तक बैठने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें बेहतर परिणाम के लिए इसी सप्ताह में दो बार दोहराएं प्याज बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करता है। और शहद के साथ मिलाएं। यह बालों के झड़ने के उपचार में काफी शानदार तरीके से काम करता है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.