Loading...

हर महीने करनी है अच्छी कमाई तो सरकार की मदद से शुरू करें यह बिजनेस, जानें पूरा प्लान..

0 5

भारत सरकार द्वारा अपने देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए जैसा कि आप जानते हैं। नए-नए तरह के कार्य और स्कीम लाई जा रही हैं। उसी के चलते एक अच्छे इरादे से नया बिजनेस शुरू करने की स्कीम दी जा रही है  केंद्र सरकार की मदद से आप जन औषधि यानी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

 

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके द्वारा सरकार आपको 2.50 लाख रुपए की मदद भी करेगी। देशभर में अब तक 5,000 से भी ज्यादा जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोले जा चुके हैं।

आपको बता दें कि जेनेरिक मेडिकल स्टोर से दवा बेचने वाले को 20% मार्जिन के अलावा हर महीने 15% इंसेंटिव भी हर महीने की बिक्री पर दिया जाएगा। इस इंसेंटिव की अधिकतम सीमा हर महीने 10 हजार रुपए तक तय की गई है। सरकार कि इस योजना के मुताबिक, इंसेंटिव तब तक दिया जाएगा। जब तक की आपके व्यवसाय से आपको पूरा 2.50 लाख रुपए नहीं हो जाता।
Loading...
इस  जेनेरिक मेडिकल स्टोर को शुरू करने में ढाई लाख रुपए का खर्चा आता है। इस तरह से पूरा खर्चा सरकार खुद उठा रही है सरकार ने जेनेरिक मेडिकल स्टोर को खोलने के लिए तीन तरह की कैटेगरी बनाई है।
जिसमें से पहले कैटेगरी के अनुसार कोई भी व्यक्ति बेरोजगार फार्मेसिस, डॉक्टर या फिर रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशड इस स्टोर को शुरू कर सकते हैं।
दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट एनजीओ प्राइवेट हॉस्पिटल सोसायटी सेल्फ हेल्प ग्रुप को रखा गया है।
इसकी तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों के द्वारा नॉमिनेट की गई एजेंसी आती हैं।
इस स्टोर को खोलने के लिए 120 स्क्वायर फीट की एरिया में बनी एक दुकान की आवश्यकता होगी। स्टोर शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से 900 दवाइयां शुरुआत में ही उपलब्ध कराई जाएंगी।
Generic Medical Store के द्वारा महीने में जितनी भी दवाइयों की बिक्री होगी। उसका 20% कमीशन के रूप में आपको मिलेगा। इस लिहाज से यदि आपने महीने में एक लाख रुपए की भी बिक्री की तो उस महीने में आपको भी प्रतिशत यानी 20 हजार रुपए की इनकम हो जाएगी।
इस मेडिकल स्टोर को शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले वेबसाइट से फोन को डाउनलोड करना होगा। आवेदन के लिए ब्यूरो ऑफ पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर के नाम पर ऐसे भेजना होगा। इसका पता आपको जन औषधि की आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर प्राप्त हो जाएगा।
इतना ही नहीं, इसके अलावा आप इससे कई जरूरी जानकारी भी पा सकते हैं। अब ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ही फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा इसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर कर फॉर्म के साथ सबमिट कर दें।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.