Loading...

जानिए LIC की इस बीमा बचत योजना के बारे में जिसमें 28 रुपए खर्च करके मिलेंगे यह 6 फायदे..

0 10
किसी भी तरह का निवेश करने के लिए एक आम व्यक्ति यह सोचता है कि उसकी इनकम इतनी होनी चाहिए जिससे वह एक अच्छे बचत प्लान में निवेश कर पाए, जिससे उसका भविष्य सुरक्षित हो सके। लेकिन आज हम आपको एक कम इनकम वाली बचत योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपकी इनकम कम है तो आपके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम की माइक्रो बचत बीमा योजना बड़ी ही कारगर सिद्ध होगी।
जिन लोगों की आय कम है। उनके लिए एलआईसी की माइक्रो इंश्योरेंस प्लान काफी अच्छा है। यह पॉलिसी प्रोटेक्शन और सेविंग दोनों का ही कॉन्बिनेशन है। यह प्लान आकस्मिक मौत होने पर भी परिवार को फाइनैंशल सपोर्ट देता है। इतना ही नहीं, इसके साथ-साथ पॉलिसी के मैच्योरिटी होने पर एक अच्छी राशि प्रदान की जाती है।
भारतीय जीवन बीमा निगम की इस माइक्रो बचत पॉलिसी में आपको लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। माइक्रो बचत नाम के इस भव्य गूलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स मौजूद हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपए से 2 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाता है। इस प्लान के अंतर्गत पॉलिसी में रॉयल्टी का भी फायदा ग्राहक को दिया जाता है। अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसे माइक्रो बचत बीमा पर लोन भी मिलता है।
Loading...
इस  बीमा योजना की उम्र सीमा की बात करें तो यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक के लोग ले सकते हैं। इसके अंतर्गत किसी तरह की मेडिकल जांच करना अनिवार्य नहीं है। यदि कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाल प्रीमियम ना भरने पर भी उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रखने की सुविधा दी जाती है। उसे 2 साल का और कवर भी मिलता है, यदि वह 5 साल तक पॉलिसी प्रीमियम भरता है तो।
बीमा योजना माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान टर्म पॉलिसी की बात की जाए तो इसका टर्म 10 से 15 साल के लिए तय किया गया है। इस प्लान में वार्षिक अर्धवार्षिक त्रैमासिक और मासिक आधार पर प्रीमियम भरा जाता है।
इसके प्रीमियम की बात की जाए तो 18 साल की उम्र वाला व्यक्ति जो इस प्लान को 15 साल के लिए लेता है, तो उसे प्रतिवर्ष 51.5 हजार रुपए प्रीमियम भरना होगा। वही 25 साल वाले व्यक्ति को 51.60 हजार रुपए और 35 साल वाले व्यक्ति को 52.20 हजार रुपए प्रीमियम प्रति वर्ष भरना होगा। आपको यह इंश्योरेंस प्लान अगर पसंद नहीं आता है तो 15 दिन के भीतर आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं। सक्रिय पॉलिसी में आप अपनी धनराशि का 70% ऐसा लोन के रूप में भी ले सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.